1. home Hindi News
  2. national
  3. niti aayog application post government decision

नीति आयोग ने इस पद के लिए मांगा आवेदन

By Agency
Updated Date
 नीति आयोग ने मुख्य अर्थशास्त्री पद के लिये आवेदन आमंत्रित किया
नीति आयोग ने मुख्य अर्थशास्त्री पद के लिये आवेदन आमंत्रित किया
फाइल फोटो

नयी दिल्ली : नीति आयोग ने मुख्य अर्थशास्त्री पद के लिये आवेदन आमंत्रित किया है. उनकी वित्त मंत्रालय और रिजर्व बैंक समेत सभी वित्तीय संस्थानों से संबद्ध मामलों पर गौर करने के साथ उसकी समीक्षा की जिम्मेदारी होगी. नीति आयोग के ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किये गये विज्ञापन के अनुसार पद के लिये अनुबंध के आधार पर या फिर प्रतिनियुक्ति के आधार पर नियुक्ति होगी .

मुख्य अर्थशास्त्री को 3,30,000 रुपये का निर्धारित वेतन मिलेगा. इसमें कहा गया है, ‘‘नीति आयोग को अनुभवी, प्रतिभावान...पेशेवर की जरूरत है. ऐसा व्यक्ति जो उस टीम से जुड़ने का इच्छुक हो जो आकर्षक बदलाव की कहानी तैयार कर रहा है जो कि आज भारत में दिख रही है.''

विज्ञापन के अनुसार, ‘‘उन्हें वित्त मंत्रालय तथा उससे सभी संबद्ध विभागों, रिजर्व बैंक, अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष, विश्वबैंक, एशियाई विकास बैंक तथा अन्य बहुपक्षीय वित्तीय संस्थानों, सेबी, इरडा और पीएफआरडीए आदि से जुड़े मामलों की जांच-परख की जिम्मेदारी होगी.''

शुरू में नियुक्ति तीन साल के लिये होगी जिसे जरूरत के अनुसार पांच साल या 60 साल की उम्र तक, जो भी पहले हो, तक बढ़ाया जा सकता है. मुख्य अर्थशास्त्री विश्लेषण करेंगे और विभिन्न कैबिनेट नोट, एसएफसी (स्थायी वित्त समिति)/ईएफसी व्यय वित्त समिति के नोट के लिये अपने विचार देंगे.

वह मंत्रालयों से प्राप्त अन्य मुद्दों पर भी अपनी राय देंगे. उन पर मौजूदा वृहत आर्थिक वित्तीय और संरचनात्मक विकास, आर्थिक परिदृश्य, रणनीतक आर्थिक मुद्दों, अंतरराष्ट्रीय आर्थिक/वित्तीय प्रवृत्ति, निवेश परिदृश्य, बैंक, बीमा और पेंशन क्षेत्र को लेकर विश्लेषण की भी जिम्मेदारी होगी. इसमें रूचि रखने वाले उम्मीदवारों के पास अर्थशास्त्र में स्नात्कोत्तर और पीएचडी की डिग्री होनी चाहिए.

Posted By- Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें