1. home Hindi News
  2. national
  3. neet 2020 results topper shoyeb aftab of neet 2020 creates history score full marks in nta neet exam 2020 how to see the results of neet 2020 exam sry

NEET 2020 Results: टॉपर शोएब आफताब ने रच डाला इतिहास, 720 में से 720 अंक लाने वाले पहले टॉपर बनें, इस रिकार्ड को भी किया अपने नाम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
NEET 2020 के टॉपर शोएब आफताब
NEET 2020 के टॉपर शोएब आफताब

बनें ओडिशा के पहले नीट टॉपर

NEET 2020 के टॉपर शोएब आफताब ने पहली बार 720 में से 720 अंक लाने वाले छात्र बन गए हैं. आपके बता दें 18 वर्षीय शोएब ओडिशा राज्य के पहले नीट टॉपर भी हैं. NTA ने NEET 2020 के परिणाम जारी किए और स्कोरकार्ड साझा किया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इस परीक्षा का आयोजन 13 सितंबर को करवाया था. इसमें करीब 14 लाख छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे.

संघर्ष से भरा है बचपन

शोएब को जीवन में काफी संघर्ष का सामना करना पड़ा है. शोएब ने बताया कि वो जब आठवीं कक्षा में थे, उस वक्त उनके पिता के व्यापार में काफी नुकसान हुआ था. शोएब को इस बात का भरोसा नहीं था कि अब उनकी परिस्थितियां ऐसी होंगी कि वह कोटा में जाकर कोचिंग कर सकें. लेकिन उनके परिवार ने उनका साथ दिया और उन्हें कोचिंग कराई.

राजस्थान के कोटा से लिया कोचिंग

शोएब ने राजस्थान के कोटा के एलन करियर इंस्टीट्यूट से नीट की कोचिंग की. जब कोरोना वायरस लॉकडाउन की वजह से कोटा से सभी छात्र अपने अपने घर लौट रहे थे, उस वक्त वो अपनी मां और बहन के साथ वहीं डटे रहे और कोटा के एलन कैरियर इंस्टीट्यूट से अपनी कोचिंग कक्षाएं जारी रखीं.

इस तरह देखें नीट 2020 परीक्षा का परिणाम

  • एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं

  • NEET Result 2020 के लिंक पर क्लिक करें

  • रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर लिखकर सबमिट करें

  • रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा, जिसे डाउनलोड कर सकते हैं

जाने नीट की परीक्षा के बारे में

नीट परीक्षा के जरिए देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस में प्रवेश मिलता है. इस परीक्षा में छात्रों को ऑल इंडिया रैंक के अनुसार देश के शीर्ष चिकित्सा संस्थानों में एडमिशन मिलता है. कोरोना महामारी के चलते इस साल स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए ये परीक्षा आयोजित कराई गई थी.

शिक्षा मंत्री ने दी बेहतर संचालन के लिए बधाई

केंद्रीय मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने एनटीए को परीक्षा के बेहतर संचालन को लेकर बधाई दी है. उन्होंने कहा है कि सभी लोगों के कठिन परिश्रम के चलते परीक्षा का सफल आयोजन और समय पर रिजल्ट जारी हो पाया है.

Posted By: Shaurya Punj

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें