1. home Hindi News
  2. national
  3. necessary logistic supplies are being provided from the atal tunnel pkj

अटल टनल से मुहैया कराए जा रहे जरूरी साजो सामान

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
अटल टनल
अटल टनल
फाइल फोटो

शिमला : चीन सीमा पर तैनात जवानों त्वरित मदद पहुंचाने की योजना अमल में लाई जा रही है. अटल टनल इसमें सहायक साबित होने लगा है. हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अटल टनल रोहतांग सामरिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है. इससे देश के सैन्य बलों को वर्ष भर सीमावर्ती क्षेत्रों के लिए आवाजाही की सुविधा मिलेगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि मनाली-लेह-लद्दाख सड़क मार्ग सुरक्षा के लिहाज से बहुत अहम है और अटल सुरंग से सैन्य बलों को कम समय में आवाजाही के साथ विभिन्न प्रकार की सामग्री की आपूर्ति करने की सुविधा मिलेगी. इस सुरंग के निर्माण से सैन्य बलों के आवागमन और आपूर्ति में एक दिन के समय की बचत होगी .

अटल टनल की सुरक्षा में चप्पे –चफ्पे पर तैनात होंगे जवान

अटल टनल की सुरक्षा के लिए टनल के आसपास और अंदर चप्पे-चप्पे पर जवान तैनात होंगे. सामरिक दृष्टि से महत्वपूर्ण अटल टनल रोहतांग को उड़ाने की चीन की धमकी के बाद अब पुलिस ने अटल टनल की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है. टनल की सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था के लिए कुल्लू पुलिस की ओर से पलचान से साउथ पोर्टल और टनल में ज्यादा जवान लगाए हैं, जो टनल के बाहर हर गतिविधि पर नजर रखेंगे. इसके साथ टनल में हादसों को रोकने के लिए पुलिस ने सख्ती भी बढ़ा दी है. टनल के अंदर बिना कारण गाड़ी रोकने पर मनाही रहेगी. इसकी अवहेलना करने वालों पर मुकदमा दर्ज होगा.

टनल के कंट्रोल रूम में कुल्लू और लाहौल-स्पीति पुलिस के जवान तैनात हैं. टनल में तेज रफ्तार से वाहन चलाने के मामले सामने आने के बाद अब टनल के अंदर ओवर स्पीड के उल्लंघन को पकड़ने के लिए डॉप्लर रडार लगाए गए हैं.

बीआरओ भी इसके लिए कंट्रोल रूम बना रहा है. मंगलवार को पुलिस अधीक्षक कुल्लू गौरव सिंह ने भी सुरक्षा की दृष्टि से टनल का निरीक्षण किया. एसपी ने कहा कि टनल के अंदर पुलिस के बाइक राइडर तैनात हैं. पलचान पुल पर भी नाका लगाया गया है, जो 24 घंटे सक्रिय है.

Posted By - pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें