1. home Home
  2. national
  3. narendra modi new car mercedes maybach s650 will now in pm modi security rts

PM मोदी की सुरक्षा में नई मर्सिडीज, बम और धमाके भी रहेंगे बेअसर, कीमत सुन होगी हैरानी

पीएम नरेंद्र मोदी के काफिले में हाल ही में नई मर्सिडीज शामिल हुई है. उनकी सुरक्षा के लिए लाई गई इस कार की कई खास बातें हैं. तो आइए जानते हैं क्या है इसकी खासियत और कीमत...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mercedes Maybach S 650 Guard
Mercedes Maybach S 650 Guard
twitter

Narendra Modi New Car: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के काफिले में एक और शानदार बुलेटप्रूफ कार शामिल हो गयी है. पीएम अब मर्सिडीज-मेबैक एस-650 (Mercedes Maybach S 650) की सवारी कर रहे हैं, जिसे रेंज रोवर वोग और टोयोटा लैंड क्रूजर से अपग्रेड किया गया है. मर्सिडीज-मेबैक एस-650 गार्ड वीआर-10 लेवल सुरक्षा से लैस है जो अपने आप में अभी सबसे ज्‍यादा है. इस कार पर दो मीटर की दूरी से अगर 15 किलो टीएनटी का विस्फोट किया जाये, तो भी उसका असर नहीं होता है. यह हमले के बाद भी पीएम मोदी पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे. बता दें कि इस कार में पहली बार पीएम मोदी को हाल ही में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की भारत यात्रा के दौरान देखा गया था.

नई कार की खास बातें

  • पीएम को मिली नयी मर्सिडीज बम और धमाके रहेंगे बेअसर

  • मर्सिडीज-मेबैक एस-650

  • गैस अटैक की स्थिति में भी रहेगा सुरक्षित

  • 15किग्रा टीएनटी विस्फोट से भी बेअसर

  • फ्लैट टायरों पर भी चल सकती है कार

  • कार के टैंक गोली के छेद को करती है सील

इस कार के शीशे और बॉडी इतने मजबूत हैं कि उस पर एके-47 राइफल की गोलियों का भी असर नहीं होता है. कार के शीशे में अंदर से पॉलीकार्बोनेट की कोटिंग की गयी है. अगर आतंकी गैस हमला करते हैं, तो कार के अंदर अलग से हवा की सप्लाई शुरू की जा सकती है. कार के टैंक को भी कुछ इस तरह से सुरक्षित किया गया है जिससे आपात स्थिति में वह छेद को अपने आप सील कर ले. इसे उसी सामग्री से बनाया गया है, जिसका इस्तेमाल बोइंग के अपाचे अटैक हेलीकॉप्टरों में होता है. कार फ्लैट टायरों पर भी चल सकती है. हमले के बाद टायरों के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में भी यह रफ्तार पकड़ सकती है.

कीमत 12 करोड़ रुपए

मार्सिडीज-मेबैक एस-650 गार्ड एक फैसालिफ्ट मॉडल की कीमत करीब 12 करोड़ रूपए है. इसकी सुरक्षा का स्तर किसी भी अन्य कार की तुलना में कई ज्यादा है. मर्सिडीज मेबैक एस-600 गार्ड को पिछले साल भारत में लॉन्च किया गया था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें