1. home Hindi News
  2. national
  3. mutated coronavirus strain 10 times more infectious found in indonesia latest news rkt

Coronavirus: इंडोनेशिया में मिला 10 गुना ज्यादा खतरनाक वायरस, 100 डॉक्टर्स की कोरोना से हो चुकी है मौत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
इंडोनेशिया में मिला 10 गुना ज्यादा खतरनाक वायरस
इंडोनेशिया में मिला 10 गुना ज्यादा खतरनाक वायरस
Twitter

Coronavirus: भारत समेत दुनिया के तमाम देश इस समय कोरोना माहामारी से जूझ रहे हैं. चीन के वुहान शहर से निकला ये वायरस अब तक पूरी दुनिया के 2.5 करोड़ों से ज्यादा लोगों को अपने चपेट में ले लिया है, वहीं इस वायरस से अब तक लाखों लोगों की जान जा चुकी है. इसी बीच एक और हैरान करने वाली खबर सामने आ रहा है कि कोरोना वायरस तेजी से अपना रूप बदल रहा है. ताजा मामला इंडोनेशिया (Indonesia) का है जहां कोरोना की नई किस्म का पता चला है जो दस गुना ज्यादा संक्रामक है.

इंडोनेशिया में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है और अब तक यहां 1.74 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो गये हैं. इसी बीच यह खबर सामने आयी है कि इंडोनेशिया में कोरोना की एक नई किस्म का पता चला है जो दस गुना ज्यादा संक्रामक है. जकार्ता के इज्कमैन इंस्टीट्यूट फॉर मॉलिक्यूलर बायोलॉजी के मुताबिक इंडोनेशिया में बढ़ रहे मामलों के पीछे ये नया ज्यादा खतरनाक वायरस टाइप हो सकता है.

कलेक्ट किए गए सैंपल के जीनोम सीक्वेंस में कोरोना का D614G म्यूटेशन पाया गया है. सुडोयो के अनुसार, वायरस का ये रूप घातक तो नहीं लेकिन ज्यादा संक्रामक है. गौरतलब है कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोनावायरस के इस म्यूटेटेड वर्जन की फरवरी में पहचान की थी, तब यह यूरोप और अमेरिका में फैल रहा था.

इंडोनेशिया के स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा के अनुसार, रविवार को कोरोना के 2,858 नए केस सामने आए, जो पिछले महीने आ रहे औसतन मामलों से कहीं ज्यादा है. वहीं अब तक इंडोनेशिया में कोरोना मरीजों के इलाज में जुटे 100 डॉक्टरों की संक्रमण से मौत हो चुकी है. बता दें कि दुनिया में कोरोनावायरस के अब तक 2 करोड़ 53 लाख 22 हजार 300 मामले सामने आ चुके हैं. इनमें 1 करोड़ 76 लाख 40 हजार 78 मरीज ठीक हो चुके हैं, जबकि 8 लाख 48 हजार 989 लोगों की मौत हो चुकी है. अभी 68 लाख 33 हजार 233 मरीज ऐसे हैं जिनका इलाज चल रहा है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें