1. home Hindi News
  2. national
  3. mumbai rains live updates 15 people killed after wall collapse chembur bharat landslide maharashtra barish amh

Mumbai Rains : मुंबई में बीती रात से तेज बारिश के बाद लैंडस्लाइड, 25 की मौत, रेड अलर्ट जारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Mumbai Rains
Mumbai Rains
pti

Mumbai Rains : महाराष्‍ट्र की राजधानी मुंबई में रातभर हुई भारी बारिश के कारण मकान गिरने की घटनाओं में 25 लोगों की मौत हो गई है. इसके साथ ही कारोबारी नरगरी में मूसलाधार बारिश के कारण जलभराव के चलते लोकल ट्रेन सेवा तथा यातायात भी प्रभावित नजर आ रहीं हैं. इस संबंध में अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम रेलवे और मध्य रेलवे ने भारी बारिश के चलते मुंबई में उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को कुछ समय के लिए स्थगित कर दिया है तथा लंबी दूरी की कई ट्रेनों का या तो मार्ग परिवर्तित कर दिया गया है या उनका अन्य स्टेशनों से परिचालन हो रहा है.

दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि एक पर्वतीय क्षेत्र में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में एक परिसर की दीवार ढहने से उसके नीचे दबकर 17 लोगों की मौत हो गई. मुंबई में माहुल इलाके के वाशी नाका में देर रात करीब एक बजे एक पेड़ के गिर जाने से उससे सटे एक मकान की दीवार ढह गई. घटना में सात लोग घायल हो गए, जिन्हें पास के राजावाड़ी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने बताया कि भारी बारिश के कारण मुंबई के विखरोली उपनगर में देर रात करीब ढाई बजे भूस्खलन के चलते छह कच्चे मकानों के ढह जाने से सात लोगों की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए. घायलों को निकटवर्ती अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

वहीं, उपनगर भांडुप में वन विभाग परिसर की दीवार ढह जाने से 16 वर्षीय एक लड़के की मौत हो गई. रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि रातभर हुई भारी बारिश के कारण पटरियों पर जलभराव के कारण वित्तीय राजधानी में मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे की उपनगरीय ट्रेन सेवाओं को स्थगित कर दिया गया. उन्होंने कहा कि सुबह सेवा बहाल कर दी गई. इस बारिश ने 26 जुलाई, 2005 को 24 घंटे में 944 मिमी वर्षा होने की याद दिला दी.

मुंबई में रेड अलर्ट : मौसम विभाग ने रविवार को मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. यानी आज दिनभर जबरदस्त बारिश होगी और तस्वीरों में इसकी झलक नजर आने लगी है. मुंबई से सटे ठाणे, पालघर और रायगड में भी आज बारिश का जबरदस्त कहर दिख रहा है.

रेड अलर्ट जारी : बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के अधिकारी ने बताया कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भारी बारिश की पृष्ठभूमि में मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. 'ग्रीन' अलर्ट का अर्थ है कि 'कोई चेतावनी नहीं' यानी अधिकारियों को कोई कार्रवाई करने की आवश्यकता नहीं है और यह हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान होता है. 'रेड' अलर्ट ‘‘चेतावनी'' का संकेत है जो अधिकारियों को ‘‘कार्रवाई करने'' के लिए कहता है. 'ऑरेंज' अलर्ट बताता है कि अधिकारियों को ‘‘तैयार रहना'' चाहिए.

प्रधानमंत्री ने मुंबई में भारी बारिश के कारण लोगों की मौत पर दुख जताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारी बारिश के कारण मुंबई में दीवार गिरने की घटनाओं में लोगों की मौत पर रविवार को दुख व्यक्त किया. प्रधानमंत्री कार्यालय ने मृतकों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा भी की.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें