1. home Hindi News
  2. national
  3. sunday weather forecast live updates today 18 july monsoon update heavy rains in delhi mumbai know when will be heavy rain in up bihar mp himachal bengal chhattisgarh bhari barish amh

Weather Updates: अगले 24 घंटे में देश के कई राज्यों और आसपास के अधिकतर इलाकों में होगी भारी बारिश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Live
Weather Forecast Live
pti

Weather Forecast Today LIVE Updates : दिल्ली में आज बारिश (DELHI Rain) के आसार नजर आ रहे हैं. अगले 6 से 7 दिनों में उत्तरी क्षेत्र समेत देश (Bihar,up,MP, JHARKHAND,Bengal weather,MUMBAI heavy rain) के कई इलाकों में बहुत भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है. मौसम की जानकारी के लिए बनें रहें यहां...

email
TwitterFacebookemailemail

19 जुलाई को देश के कई राज्यों में अधिकतर इलाकों में होगी भारी बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, सोमवार 19 जुलाई को अंडमान एंड निकोबार, दक्षिण हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में अधिकतर इलाकों में भारी बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले 24 घंटों में यूपी, एमपी, गुजरात और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ मध्यम से तेज आंधी चलने की संभावना

अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, गुजरात क्षेत्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ मध्यम से तेज आंधी चलने की संभावना है. वज्रपात की आशंका भी मौसम विभाग ने जतायी है. साथ ही कहा है कि लोगों और बाहर रहनेवाले जानवरों को नुकसान हो सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी और आसपास के इलाकों में 23 तक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना

23 जुलाई के आसपास बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी और आसपास के इलाकों में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले 5-6 दिनों में पश्चिमी तट और आसपास के अंतर्देशीय क्षेत्रों में भारी के साथ व्यापक बारिश की संभावना

अगले 5-6 दिनों के दौरान पश्चिमी तट और आसपास के अंतर्देशीय क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ व्यापक वर्षा जारी रहने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र से लेकर कर्नाटक तक ट्रफ, अगले 5-6 दिनों तक बने रहने की संभावना

समुद्र तल पर एक अपतटीय ट्रफ महाराष्ट्र तट से कर्नाटक तट तक जाती है. इसके अगले 5-6 दिनों के दौरान बने रहने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा, राजस्थान, यूपी, एमपी, दिल्ली और चंडीगढ़ में अलग-अलग स्थानों में अत्यधिक बारिश होने की संभावना

हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में 18 जुलाई से 21 जुलाई तक बारिश होगी, उसके बाद उन्हीं क्षेत्रों में वर्षा की गतिविधि में कमी आयेगी. 18 और 19 जुलाई को उत्तराखंड और 19 जुलाई को उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. 18 और 19 जुलाई को दिल्ली और चंडीगढ़ में भी अलग-अलग स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

पश्चिम हिमालयी क्षेत्र और पंजाब में भारी बारिश के साथ वर्षा गतिविधि बढ़ने की संभावना

पश्चिम हिमालयी क्षेत्र जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और इससे सटे उत्तर-पश्चिम भारत के पंजाब में भारी से बहुत भारी बारिश के साथ व्यापक रूप से व्यापक बारिश के साथ वर्षा गतिविधि बढ़ने की बहुत संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

समुद्र के स्तर पर मानसून की ट्रफ शाम को उत्तर की ओर हो सकता है परिवर्तित

समुद्र के स्तर पर मानसून की ट्रफ का पश्चिमी छोर अपनी सामान्य स्थिति के करीब चल रहा है. आज शाम से इसके उत्तर की ओर परिवर्तित होने की संभावना है. हालांकि, पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में स्थित है और अगले 2-3 दिनों के दौरान वहां जारी रहने और उसके बाद दक्षिण की ओर स्थानांतरित होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर भारत में 18-21 जुलाई तक, पश्चिम तटीय क्षेत्रों में 23 जुलाई तक भारी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर भारत में 18-21 जुलाई तक और पश्चिमी तटवर्ती क्षेत्रों में 23 जुलाई तक भारी बारिश का अनुमान जताया है. आईएमडी ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बिजली चमकने, बादल गरजने के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा में भारी बारिश का अनुमान

ओडिशा में भारी बारिश का अनुमान मौसम विभाग ने व्यक्त किया है. विभाग ने यहां येलो अलर्ट जारी किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो औसत तापमान से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है.

email
TwitterFacebookemailemail

भारी बारिश का पूर्वानुमान

आईएमडी ने कहा कि पूर्वोत्तर में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान है. पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 19 जुलाई तक कहीं-कहीं भारी बारिश होने की उम्मीद है जिसकी तीव्रता व प्रसार बाद में धीरे-धीरे कम होने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

बारिश होने की संभावना

अगले छह-सात दिनों के दौरान गुजरात को छोड़कर पश्चिमी तट और पश्चिमी प्रायद्वीपीय भारत के शेष हिस्सों में व्यापक बारिश होने की संभावना विभाग ने व्यक्त किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

चौदह की मौत

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) का कहना है कि भूस्खलन के कारण चेंबूर के भारत नगर इलाके में कुछ झोंपड़ियों पर दीवार गिरने से 11 लोगों की जान चली गई. बताया जा रहा है कि अंदर अभी और फंसे हो सकते हैं, जिन्हें बचाने का काम जारी है. इसके अलावा, बीएमसी की ओर से जानकारी दी गई है कि मुंबई के विक्रोली इलाके में रविवार तड़के एक ग्राउंड प्लस वन आवासीय इमारत ढह गई, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई.

email
TwitterFacebookemailemail

एक दमकल अधिकारी ने बताया

एक दमकल अधिकारी ने बताया कि मुंबई में माहुल इलाके के वाशी नाका में एक मकान की दीवार ढह जाने से सात लोगों की मौत हो गई और दो अन्य लोग घायल हो गए. एक नगर निकाय अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश के कारण मुंबई के विखरोली उपनगर में देर रात करीब ढाई बजे भूस्खलन के बाद पांच झोपड़ियों के ढह जाने से उसमें रहने वाले तीन लोगों की मौत हो गई और दो लोग घायल हो गए. घायलों को निकटवर्ती अस्पताल में भेजा गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अगले 2 घंटे में बिजनौर, मुजफ्फरनगर, संभल, मुरादाबाद, बरेली (उत्तर प्रदेश) और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने रविवार को मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. यानी आज दिनभर जबरदस्त बारिश होगी और तस्वीरों में इसकी झलक नजर आने लगी है. मुंबई से सटे ठाणे, पालघर और रायगड में भी आज बारिश का जबरदस्त कहर दिख रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

रेलवे की सेवाओं पर भी असर

बारिश ने रेलवे की सेवाओं पर भी काफी असर डालने का काम किया है. मुंबई का सायन रेलवे ट्रैक पूरी तरह से पानी में डूबा नजर आ रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

भारी बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई (Mumbai Rains) में भारी बारिश से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. कई घंटों की बारिश (Mumbai Rainfall) के बाद कई इलाकों में पानी भरा नजर आ रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में बीती रात से तेज बारिश

मुंबई में बीती रात से लगातार बारिश का दौर जारी है. भारी बारिश के बाद मुंबई के कई इलाकों में जलजमाव हो चुका है. रिपोर्ट के अनुसार मुंबई के चेंबूर में दीवार गिरने से 11 लोगों की मौत हो गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां भी भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना

अगले छह-सात दिनों के दौरान कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, कर्नाटक, केरल में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली-यूपी में भारी बारिश

18 जुलाई को दिल्ली में भारी बारिश की संभावना है. विभाग ने कहा कि 18 जुलाई को उत्तर प्रदेश में, 19 जुलाई को जम्मू में और 18 और 19 जुलाई को उत्तराखंड में भी भारी बारिश का अनुमान है. अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात, मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की आशंका और बारिश होने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में मॉनसून कमजोर

पूरे झारखंड में मॉनसून कमजोर रहा. मौसम विभाग ने कहा है कि 18 जुलाई को कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. रविवार को मध्य (राजधानी और आसपास) के जिलों में भारी बारिश हो सकती है. इस दौरान कहीं-कहीं गर्जन और वज्रपात भी हो सकता है. बारिश होने के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में येलो अलर्ट

बिहार में मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है. सूबे के तीन जिलों पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी एवं मधुबनी में भारी बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग ने इन तीनों जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं अन्य जिलों में सामान्य बारिश की संभावना देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

रेड अलर्ट जारी

उत्तराखंड में रविवार को भारी बारिश होगी. मौसम विभाग इसके मद्देनजर रेड अलर्ट जारी करने का काम किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

रविवार से झमाझम बारिश होगी

विभाग के अनुसार देश के कई राज्यों में रविवार से झमाझम बारिश होगी और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्र के कई इलाकों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के फिर से सक्रिय होने के बावजूद बारिश नहीं होने से तापमान सामान्य से ज्यादा बना हुआ है. उत्तर प्रदेश में हालांकि कुछ जगहों में गरजचमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है. वहीं हिमाचल प्रदेश के लिये भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

भारी से बहुत भारी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की मानें तो अगले छह से सात दिनों में उत्तरी क्षेत्र समेत देश के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. विभाग ने कहा कि 18 से 20 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है. 18 से 20 जुलाई तक पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश होने के आसार हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें