1. home Home
  2. national
  3. more than 54 lakh deaths till yet 4000 flights canceled in 24 hours india advised emergency meeting to who vwt

कोरोना से 54.62 लाख लोगों की मौत, 4,000 से अधिक उड़ानें रद्द, भारत ने WHO को दी आपात बैठक की सलाह

भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूटीओ) के प्रस्तावित पैकेज पर इसी महीने जिनेवा में आम परिषद की आपात बैठक बुलाने की मांग की है. इस पैकेज में पेटेंट से छूट का प्रस्ताव भी शामिल है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना कहर शुरू.
कोरोना कहर शुरू.
फोटो : ट्विटर

नई दिल्ली : भारत समेत दुनिया भर में कोरोना महामारी की तीसरी लहर ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. पूरी दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या 29 करोड़ के पार पहुंच गई है. वहीं, पिछले 24 घंटों के दौरान भारत समेत अन्य देशों में करीब 54.62 लाख लोगों की मौत हो गई है. इस बीच, पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना कहर को देखते हुए पूरी दुनिया में करीब 4,000 उड़ानों को रद्द कर दिया गया है. कोरोना की तीसरी लहर की वजह से विमानन क्षेत्र और आर्थिक गतिविधियों पर पाबंदियों का दौर दोबारा शुरू हो गया है.

इस बीच, खबर यह भी है कि भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूटीओ) के प्रस्तावित पैकेज पर इसी महीने जिनेवा में आम परिषद की आपात बैठक बुलाने की मांग की है. इस पैकेज में पेटेंट से छूट का प्रस्ताव भी शामिल है. बता दें कि डब्ल्यूटीओ की आम परिषद संगठन का निर्णय लेने वाला शीर्ष निकाय है. संगठन के कामकाज को सुचारू रूप से चलाने को लेकर इसकी बैठक नियमित तौर पर होती रहती है. भारत ने महामारी से निपटने में मदद के लिए बौद्धिक संपदा अधिकार से संबंधित व्यापार पहलुओं (ट्रिप्स) पर कोई प्रगति नहीं होने को लेकर नाखुशी जताते हुए इस प्रस्ताव को डब्ल्यूटीओ के प्रस्तावित पैकेज में शामिल करने की अपील की है.

भारत और दक्षिण अफ्रीका ने अक्तूबर 2020 में पहला प्रस्ताव देते हुए कहा था कि कोविड-19 की रोकथाम और इलाज में मदद को लेकर सभी डब्ल्यूटीओ सदस्यों को ट्रिप्स समझौते के कुछ प्रावधानों के क्रियान्वयन से छूट मिलनी चाहिए. अमेरिका में ओमिक्रॉन वैरिएंट का चरम जल्द आ सकता है, लेकिन शीर्ष वैज्ञानिक एंटनी फॉसी ने कहा कि हम दक्षिण अफ्रीकी अनुभव से उम्मीद रखे हैं, जहां यह स्ट्रेन जल्द ही चरम पर पहुंचा और फिर जल्द कम हो गया.

अमेरिकी रक्षामंत्री लॉयड ऑस्टिन ने बताया कि उनमें संक्रमण के मामूली लक्षण हैं. वे आइसोलेशन में रह रहे हैं और बैठकों में डिजिटल माध्यम से भाग लेंगे. उन्होंने कहा कि स्टाफ ने मेरे संपर्क में आए लोगों का पता लगाना शुरू कर दिया है और उन सभी लोगों की जांच की जा रही है, जो पिछले सप्ताह मेरे संपर्क में आए.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें