1. home Hindi News
  2. national
  3. more than 13 lakh people affected by floods and rains in assam delhi gets relief from heat

असम में बाढ़-बारिश से 13 लाख से अधिक लोग प्रभावित, दिल्ली को गर्मी से मिली राहत

By Agency
Updated Date
असम में बाढ़-बारिश से 13 लाख से अधिक लोग प्रभावित
असम में बाढ़-बारिश से 13 लाख से अधिक लोग प्रभावित
Twitter

नयी दिल्ली: असम में हुई बारिश के बाद आयी बाढ़ के कारण राज्य में चार लोगों की मौत गयी है और लगभग 10 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. इसके अलावा देश के विभिन्न हिस्सों में दक्षिण पश्चिमी मानसून के कारण लगातार बारिश हुई. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी दैनिक बुलेटिन के अनुसार असस में बाढ़ से 25 जिलों में लगभग 13.2 लाख लोग प्रभावित हुए है. बुलेटिन के अनुसार, सोमवार को बाढ़ के कारण डिब्रूगढ़ में दो, बारपेट और गोलपारा में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई. प्रदेश में बाढ़ से अब तक 22 लोगों की मौत हो चुकी है.

वहीं दिल्ली में हुई झमाझम बारिश से कई महीनों से गर्मी से बेहाल दिल्ली को राहत मिली. बारिश के कारण दिल्ली के कई हिस्सों में पारा 40 डिग्री के नीचे चला गया. सफदरगंज निगरानी केंद्र के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली का अधिकतम तापमान 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि आर्द्रता का स्तर 41 से 78 प्रतिशत के बीच रहा. पालम, नजफगढ़, आयानगर और पूसा में मौसम केंद्रों ने अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और 44 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया. अधिकारियों ने बताया कि उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले के दाखिम गांव में रात भर हुई बारिश के कारण हुए भूस्खलन में दो महिलाओं और एक बच्चे सहित चार लोग घायल हो गए. साथ ही बाढ़-बारिश के कारण कई घर क्षतिग्रस्त हो गए और कई मवेशी मारे गए.

हरियाणा और पंजाब में सोमवार को अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर रहा, जबकि राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के अंबाला में अधिकतम 36.3 डिग्री सेल्सियस, जबकि भिवानी और हिसार में क्रमश: 40.6 डिग्री सेल्सियस और 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. करनाल का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के अमृतसर में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस, जबकि लुधियाना में 35.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पटियाला का अधिकतम तापमान 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। एक अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र के अकोला जिले की अकोट तहसील में सोमवार को बारिश के कारण एक 45 वर्षीय महिला की नाले में डूबने से मौत हो गई.

छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में आकाशीय बिजली गिरने से झुलसी एक महिला समेत तीन लोगों को ग्रामीणों ने कथित रूप से ठीक करने के लिए गाय के गोबर में दबा दिया. भाषा के मुताबिक इस घटना में दो लोगों की मौत हो गई है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, बलिया (7.0 सेमी), गोरखपुर (3.6 सेमी), झांसी (एक सेमी), फुर्सतगंज (7.4 मिमी), वाराणसी (4.6 मिमी), बांदा (4.0 मिमी) और मुज़फ्फरनगर में (3.0 मिमी) वर्षा दर्ज की गई. आगरा यूपी का सबसे गर्म शहर रहा जहां अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आज पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश / गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें