18.8 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

I.N.D.I.A: खरगे के हाथ ‘इंडिया’ की कमान! नीतीश ने किया इनकार, जानें आज की बैठक में क्या हुआ

नीतीश कुमार के गठबंधन के संयोजक बनने से इनकार करने के बाद विपक्षी दलों ने अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खरगे का नाम तय किया है. हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि कांग्रेस प्रमुख खरगे को विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ का अध्यक्ष बनाए जाने पर सहमति बन गई है.

I-N-D-I-A: लोकसभा चुनाव से पहले ‘इंडिया‘ गठबंधन को लेकर बड़ी खबर आ रही है. नीतीश कुमार के गठबंधन के संयोजक बनने से इनकार करने के बाद  विपक्षी दलों ने अध्यक्ष पद के लिए मल्लिकार्जुन खरगे का नाम तय किया है. आज यानी शनिवार को  I-N-D-I-A गठबंधन की हुई वर्चुअल बैठक हुई. जिसमें नीतीश कुमार ने इंडिया गठबंधन का संयोजन बनने से इनकार कर दिया. इसके बाद सभी दलों ने कांग्रेस नेता को संयोजक बनाने का प्रस्ताव लाया. बता दें, INDIA गठबंधन की आज हुई बैठक में 14 दलों के नेता शामिल हुए थे.

लोकसभा चुनाव पर हुई चर्चा
विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ का अध्यक्ष बनाए जाने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के नाम पर सहमति बन जाने के बाद विपक्षी दलों के नेताओं ने गठबंधन के विभिन्न पहलुओं और अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारियों पर भी चर्चा की. सूत्रों ने बताया कि तृणमूल कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और समाजवादी पार्टी के नेता बैठक में शामिल नहीं हुए.  हालांकि खरगे के संयोजक बनाये जाने को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

सीट शेयरिंग पर हुई चर्चा
‘इंडिया’ गठबंधन की बैठक में सीट शेयरिंग को लेकर भी चर्चा की गई. हालांकि बैठक में सीट शेयरिंग के समीकरण से पर्दा नहीं उठ पाया है. आरजेडी के मुखिया लालू यादव और उनके बेटे तेजस्वी यादव, एनसीपी चीफ शरद पवार, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई और नेता भी शामिल हुए. मगर, इस मीटिंग से टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी, उद्धव ठाकरे और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव नदारद रहे.

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं मल्लिकार्जुन खरगे

मल्लिकार्जुन खरगे फिलहाल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. वह कर्नाटक के गुलबर्गा से कांग्रेस सांसद हैं. कांग्रेस के शासन में वह भारत सरकार में रेल मंत्री भी रह चुके हैं. साल 2021 में खरगे राज्यसभा में विपक्ष के नेता बने थे. उनका असल राजनीतिक जीवन 1969 में शुरू हुआ था. जब वो भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए थे. उन्हें गुलबर्गा सिटी कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया था. इससे पहले खरगे एमएसके मिल्स कर्मचारी संघ के कानूनी सलाहकार बने थे. वह संयुक्त मजदूर संघ के एक प्रभावशाली श्रमिक संघ के नेता भी थे और मजदूरों के अधिकारों के लिए लड़ने वाले कई आंदोलनों का नेतृत्व किया था.

Also Read: Ram Mandir Ayodhya: नियति ने तय किया, इसके लिए पीएम मोदी को चुना… प्राण प्रतिष्ठा से पहले बोले आडवाणी

इंडिया गठबंधन में शामिल दलों की क्या है ताकत?

इसे जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

क्यों बनाया गया है इंडिया गठबंधन?

इसे जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें