1. home Hindi News
  2. national
  3. makar sankranti 2021 guidelines for ganga snan released negative report of corona advisory issued avd

Makar Sankranti 2021 : मकर संक्रांति पर गंगा स्नान के लिए गाइडलाइन जारी, लानी होगी कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मकर संक्रांति में गंगा स्नान के लिए गाइडलाइन जारी
मकर संक्रांति में गंगा स्नान के लिए गाइडलाइन जारी
twitter

मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2021) के अवसर पर हरिद्वार में गंगा स्नान का खास महत्व है. ऐसा माना जाता है इस दिन गंगा स्नान से लोगों को पुण्य की प्राप्ति होती है. इसलिए कुंभ (kumbh mela 2021) में मकर संक्रांति के अवसर पर बड़ी संख्या में लोग गंगा स्नान के लिए जुटते हैं. हालांकि इस बार कुंभ स्नान आसान नहीं होगा, ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना संक्रमण के कारण उत्तराखंड सरकार ने नयी गाइडलाइन जारी कर दी है.

नये गाइडलाइन के अनुसार कुंभ में गंगा स्नान से पहले कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट लानी होगी. मकर स्नान को लेकर हरिद्वार जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी कर दी है. जिसका पालन करना सभी के लिए जरूरी होगा.

जिला प्रशासन द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार मकर स्नान करने आने वालों को कोरोना की आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा. खास की बुजुर्ग और बीमार लोगों के लिए अनिवार्य कर दिया गया है.

मालूम हो कोरोना संक्रमण के बीच मकर स्नान का यह सबसे बड़ा पर्व मनाया जा रहा है, जिसकी तैयारी पूरी कर ली गयी है. कोरोना के कारण सभी स्नानों को स्थगित कर दिया गया. लेकिन कुंभ स्नान को लेकर पूरी तैयारी कर ली गयी है. श्रद्धालुओं को आने की छूट दी गयी है. हालांकि प्रशासन ने कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने का निर्देश दे दिया है.

कुंभ मेला को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

आगामी कुंभ मेला को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है. आतंकी करवाई से निपटने में निपुण राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) भी तैनात किए जाएंगे. कुंभ मेले के दौरान एनएसजी की दो टीमें तैनात रहेंगी. पहली टीम फरवरी में और दूसरी टीम मार्च में कुंभ मेले में ड्यूटी पर रहेगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें