1. home Hindi News
  2. national
  3. maharashtra gram panchayat poll results live shiv sena bjp congress ncp mva set to dominate bjp vs sena kawan jita amh

Maharashtra Gram Panchayat Poll Results : शिवसेना ने भाजपा को पछाड़ा, कांग्रेस चौथे स्थान पर, जानें लेटेस्ट अपडेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Maharashtra Gram Panchayat Poll Results
Maharashtra Gram Panchayat Poll Results
पीटीआई

महाराष्ट्र में हुए ग्राम पंचायत चुनाव के परिणाम (Maharashtra Gram panchayat poll results) पर लोगों की नजरें टिकी हुई थी. अब इसके नतीजे लगभग सामने आ चुके हैं. चुनाव के नतीजों में सत्ताधारी पार्टी शिवसेना (shiv sena) सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर चुकी है जबकि भाजपा (BJP) ने दूसरे नंबर पर स्थान बनाया है. मंगलवार सुबह तक यानी आज तक के नतीजों पर एक नजर डालें तो शिवसेना ने कुल 3113 सीटों पर जीत का परचम लहराया है.

यहां चर्चा कर दें कि महाराष्ट्र के 34 जिलों की 12,711 ग्राम पंचायत सीटों पर चुनाव पिछले दिनों कराये गये थे जिसके नतीजे धीरे-धीरे आ रहे हैं. मंगलवार सुबह तक के नतीजों पर एक नजर डालें तो  शिवसेना के खाते में 3113 जबकि भाजपा के खाते में 2632 सीट गई है. वहीं एनसीपी- 2400, कांग्रेस- 1823, मनसे- 36  जबकि निर्दलीयों ने 2344 सीटों पर जीत का परचम लहराया है.

ग्राम पंचायत चुनावों में 79 प्रतिशत मतदान : आपको बता दें कि महाराष्ट्र के 34 जिलों में 12,711 ग्राम पंचायतों के चुनाव के लिए शुक्रवार को 79 प्रतिशत मतदान हुआ था. पिछले साल 11 दिसंबर को 14,234 ग्राम पंचायतों के चुनाव की घोषणा की गयी थी लेकिन कुछ स्थानीय निकायों में निर्विरोध उम्मीदवार चुन लिए गए.

गढ़चिरौली में मतगणना 22 जनवरी को : पिछले दिनों चुनाव आयोग ने कहा था कि नक्सल प्रभावित जिला गढ़चिरौली की छह तालुकाओं की 162 ग्राम पंचायतों में मतदान 20 जनवरी को होगा. निर्वाचन आयुक्त ने एक बयान में कहा था कि शुक्रवार को 12,711 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान हुआ. गढ़चिरौली में मतगणना 22 जनवरी को होगी. बता दें महाराष्ट्र में हुए इस चुनाव में 1,25, 709 सीटों के लिए कुल 2,14,880 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनके लिए 3,56,221 नामांकन दाखिल किए गए थे.

ये भी जानें : उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायत चुनाव पार्टी के प्रतीकों पर नहीं लड़े जाते हैं, लेकिन पैनल राजनीतिक दलों या स्थानीय नेताओं द्वारा चुने जाते हैं. वहीं इन चुनाव में 14 गांवों ने अपनी मांगों लेकर ग्राम पंचायत चुनावों का बहिष्कार किया था. ये लोग अपने क्षेत्र को नवी मुंबई नगर निगम का हिस्सा बनाने की मांग कर रहे थे. जिले में 5 ग्राम पंचायतों में शुक्रवार को मतदान नहीं हुआ.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें