1. home Hindi News
  2. national
  3. maharashtra corona lockdown updates holi 2021 pm modi coronavirus latest updates 20 march 2021 records single day corona cases maharashtra news lockdown fir bus school band amh

Lockdown Updates : होली के पहले लगेगा लॉकडाउन ? महाराष्ट्र में कोरोना का कोहराम, बढ़ी लोगों की टेंशन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Maharashtra Corona Lockdown Updates
Maharashtra Corona Lockdown Updates
pti

Maharashtra Coronavirus/ Lockdown Updates : महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी है. इसी बीच कई राज्यों से यहां पहुंचे प्रवासी मजदूरों को एक बार फिर ये डर सता रहा है कि कहीं लॉकडाउन ना लगा दिया जाए और वो होली में फंसे ना रह जाएं. यदि आपको याद हो तो पिछले साल यानी 2020 में मार्च के महीने में ही लॉकडाउन लगाया गया था. महाराष्‍ट्र में कोरोना संक्रमण की बात करें तो शुक्रवार को 25,681 नये मामले दर्ज किये गये हैं जो पिछले साल इस महामारी के शुरू होने के बाद एक दिन में सामने आये मामलों की यह दूसरी सबसे अधिक संख्या है.

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि महाराष्‍ट्र में मामलों की कुल संख्या बढ़कर 24,22,021 पर पहुंच गई है. उन्होंने बताया कि महामारी से 70 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या 53,208 हो गई है. महाराष्ट्र में गुरुवार को 25,833 मामले सामने आये थे और प्रतिदिन सामने आये मामलों का एक नया रिकॉर्ड बना था. शुक्रवार को स्वस्थ होने के बाद विभिन्न अस्पतालों से 14,400 लोगों को छुट्टी दी गई. अब तक राज्य में 21,89,965 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. राज्य में अभी 1,77,560 मरीजों का इलाज चल रहा है.

मुंबई में शुक्रवार को कोविड-19 संक्रमण के 3,062 नये मामले सामने आये जिससे मामलों की कुल संख्या बढ़कर 3,55,897 पर पहुंच गई. बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) ने यह जानकारी दी है. गुरुवार की शाम से मुंबई में 10 और मरीजों की मौत होने से मृतक संख्या बढ़कर 11,565 पर पहुंच गई; इस बीच महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने लोगों को जल्द से जल्द कोविड-19 का टीका लगवाने के लिए लोगों से कहा. उन्होंने लोगों से इसके दुष्प्रभावों को लेकर अफवाहों पर ध्यान नहीं देने को कहा. उन्होंने यहां पत्रकारों से कहा कि यह वैक्सीन सुरक्षित है और इसे लगवाना आवश्यक है.

थियेटर और सभागारों पर लगाया गया प्रतिबंध

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच राज्य सरकार ने शुक्रवार को थियेटर और सभागारों में आने वाले लोगों की संख्या सिमित रखने का निर्देश दिया है. सरकार ने इनसे कहा है कि 31 मार्च तक ये 50 फीसदी क्षमता के साथ ही संचालन करें. शुक्रवार को सरकार की ओर से इसी तरह की जारी एक अधिसूचना में निजी कार्यालयों को भी सिर्फ 50 फीसदी क्षमता के साथ ही कार्य करने की मंजूरी दी गई है. हालांकि इससे स्वास्थ्य एवं अन्य आवश्यक सेवा वाले कार्यालयों को बाहर रखा गया है.

ठाणे में कोरोना के 1,949 नए मरीज, आठ लोगों की मौत

महाराष्ट्र के ठाणे जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,949 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,84,317 हो गई है. एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि ये नए मामले शुक्रवार को सामने आए. इस संक्रामक रोग से आठ और लोगों की मौत होने से मृतकों की संख्या 6,370 हो गई है. उन्होंने बताया कि इस जिले में कोविड-19 से मृत्यु दर 2.24 प्रतिशत है. अभी तक 2,64,590 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं जिससे संक्रमण से ठीक होने की दर 93.06 प्रतिशत है.

सूरत में रात के कर्फ्यू की अवधि एक घंटे बढ़ायी

गुजरात के सूरत शहर में कोरोना वायरस के 300 से अधिक नए मामले आने के बाद नगर निगम ने रात के समय कर्फ्यू की अवधि एक घंटे तक और बढ़ाने का फैसला किया है. सूरत नगर निगम (एसएमसी) ने शुक्रवार को कहा कि अब रात को 10 बजे के बजाय नौ बजे से कर्फ्यू शुरू होगा और सुबह छह बजे खत्म होगा. उसने कहा कि कर्फ्यू की नयी अवधि शुक्रवार रात से लागू होगी.

इंदौर, भोपाल एवं जबलपुर में सुबह 6 बजे तक रहेगा लॉकडाउन

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकरणों को देखते हुए मध्य प्रदेश के तीन शहरों इंदौर, भोपाल एवं जबलपुर में शनिवार रात्रि 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन रहेगा. इसके अलावा, प्रदेश के भोपाल, इंदौर एवं जबलपुर नगरों में आगामी 31 मार्च तक स्कूल एवं कॉलेज बंद रहेंगे. मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाएं तथा उद्योग चालू रहेंगे. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ने तथा Breaking News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें