1. home Hindi News
  2. national
  3. madhya pradesh by election 2020 latest updates congress exit poll victory 28 before voting and counting bjp reaction bsp mp by poll updates amh

Madhya Pradesh by Election 2020 : कांग्रेस जीतेगी 28 सीट ? कहा- किसी का खाता भी नहीं खुलेगा, भाजपा ने यूं उड़ा दिया मजाक, कांग्रेस का सर्वे...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Madhya Pradesh by Election 2020
Madhya Pradesh by Election 2020
Twitter

मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (Madhya Pradesh by Election 2020) के लिये मतदान (mp by poll 2020 Voting) मंगलवार को हुए. अब सबको इंतजार परिणाम का है. इसी बीच एक खास यह है कि कांग्रेस ने वोटिंग और नतीजे आने के पहले ही जीत का दावा कर दिया जिसपर भाजपा ने तंज कसा है.

दरअसल, कांग्रेस के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया गया जिसमें एक सर्वे के आंकड़े जारी किये गये. इस ट्वीट में लिखा है कि ताजा सर्वे से भाजपा की नींद उड़ गई है. लोकतंत्र की हत्या चुनाव का मुख्य मुद्दा था जिसमें कांग्रेस को 28 सीटें प्राप्त हो रहीं हैं. भाजपा, बसपा और अन्य का खाता भी नहीं खुलने जा रहा है. प्रदेश कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से जारी ट्वीट में आगे यह भी कहा गया कि कमलनाथ की जबरदस्त लहर है और खरीद-फरोख़्त वाली भाजपा को जनता ने नकारने का काम किया हैं.

भाजपा ने उडाया मजाक : कांग्रेस के इस सर्वे के आंकड़े पर भाजपा की भी प्रतिक्रिया आई है. भाजपा ने कांग्रेस पर पलटवार किया है. कांग्रेस के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए भाजपा की ओर से कहा गया कि सर्वे का सैंपल साइज तीन लोगों का है. ये तीन लोगों में कमलनाथ, जीतू पटवारी और दिग्विजय सिंह शामिल हैं….

मतदान शांतिपूर्ण : अभी तक मतदान शांतिपूर्ण चल रहा है. प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी अरुण तोमर ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि मतदान शुरू होने से पहले हुए ‘मॉकपोल' में कोई बाधा नहीं आई. उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण उपचुनावों के लिए व्यापक प्रबंध किये गये हैं. इन प्रबंधों में चुनाव कर्मियों के लिए निजी सुरक्षा उपकरण (पीपीई), अधिक मतदान केन्द्र, थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजर, मतदाताओं के लिए मास्क तथा दस्ताने और सामाजिक दूरी सुनिश्चित करना शामिल है. उन्होंने कहा कि आखिरी एक घंटे में कोविड-19 के मरीज तथा संदिग्ध मरीज मतदान करेंगे.

कोरोना काल में मतदान : प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर कुल 63.67 मतदाता हैं, जो 12 मंत्रियों सहित कुल 355 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. तोमर ने बताया कि इस उपचुनाव में कुल 9,361 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं, जिनमें से 3,038 मतदान केन्द्रों को संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है. 19 जिलों में उपचुनाव के लिए 33 हजार सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. प्रदेश में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने की पूरी तैयारियां की गयी हैं. मध्य प्रदेश के इतिहास में पहली दफा इतनी ज्यादा विधानसभा सीटों पर एक साथ उपचुनाव हो रहे हैं. 10 नवबंर को इनके परिणाम आने के बाद ही प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा या मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस किसकी सरकार बनेगी यह तय होगा.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें