1. home Hindi News
  2. national
  3. lockdown again in india news lockdown will happen again corona is giving second wave in many states pkj

क्या देश फिर लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहा है ? इन राज्यों ने लिया सख्त फैसला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
क्या फिल लगेगा लॉकडाउन
क्या फिल लगेगा लॉकडाउन
प्रभात खबर

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर कई राज्यों तक पहुंच रही है. कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले में बढ़ोतरी देखी जा रही है. देश में स्वस्थ हो रहे मरीजों की संख्या से ज्यादा संक्रमितों की संख्या हो रही है.

जाहिर है आंकड़े बताते हैं कि कोरोना का खतरा एक बार फिर बढ़ रहा है. WHO की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन संकेत देते हुए पहले ही कहा था कि कोरोना की दूसरी लहर आ सकती है. वायरस अब भी मौजूद है जिससे इसके फैलने का खतरा दोबारा बढ़ सकता है.

दिल्ली में कई बार संक्रमण की संख्या कम हुई, फिर ग्राफ ऊपर गया. ग्राफ के दोबारा ऊपर जाने को अगर हम लहर की तरह देखे, तो यह तीसरी बार है जब दिल्ली में कोरोना का ग्राफ ऊपर जा रहा है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन भी मान चुके हैं कि यह दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर है.

इसका सीधा अर्थ है कि दिल्ली में जून के महीने में जो हालात थे. वही हालात दोबारा लौट रहे हैं. दिल्ली के साथ- साथ मध्य प्रदेश, राजस्थान, केरल, हरियाणा समेत कई राज्यों में कोरोना का कहर बढ़ रहा है. ऐसे में यह राज्य सख्त कदम उठाने का फैसला ले रहे हैं इनमें से कई राज्यो ने इस खतरे को समझते हुए फैसला लेना भी शुरू कर दिया है.

दिल्ली , गुजरात , मध्यप्रदेश के बाद कई राज्य ऐसे हैं जो अपने यहां बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए सख्त फैसला लेने की तैयारी कर रहे हैं. दिल्ली में नियमों को सख्त किया गया है तो गुजरात के कई प्रमुख शहरों में कर्फ्यू लगा दिया गया है.

दिवाली के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढोतरी हुई है. गुजरात के बाद मध्यप्रदेश सरकार ने भी पांच शहरों में कर्फ्यू लगा दिया है. कई राज्य सार्वजनिक जगहों को भी बंद कर रहे हैं जहां भीड़ जमा हो सकती है. कई जगहों पर बाजार बंद कर दिया गया है.

कोरोना का प्रभाव कम होने के बाद कई जगहों पर स्कूल , कॉलेज खोले जा रहे थे. जन जीवन सामान्य हो रहा था लेकिन कोरोना की दूसरी लहर ने एक बार फिर दस्तक दे दी है. हरियाणा के कई स्कूलों में कोरोना का संक्रमण फैल गया.

राज्य सरकार ने 30 नवंबर तक सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला ले लिया. राजस्थान में भी बढ़ते मामले को देखते हुए 21 नवंबर से सभी जिलों में धारा-144 लागू कर दी गयी है . यहां पांच या उससे अधिक लोग एक साथ जमा नहीं हो सकते.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें