1. home Hindi News
  2. national
  3. kumbh mela news people without registration will not get admission in kumbh mela 2021 kumbh mela administration is preparing like this aml

Kumbh Mela News: अगर आप भी करना चाहते हैं कुंभ मेले में शाही स्नान, तो आज ही करें यह काम

By संवाद न्यूज एजेंसी
Updated Date
Kumbh Mela 2021
Kumbh Mela 2021
File Photo

Haridwar Kumbh Mela News हरिद्वार : जैसा कि मेला प्रशासन (Kumbh Mela Administrator) विचार कर रहा है, वह व्यवस्था लागू हुई तो कुंभ क्षेत्र में उन्हीं श्रद्धालुओं को प्रवेश ​मिलेगा, जिन्होंने पंजीकरण कराया होगा. मेला प्रशासन मौजूदा समय में बाहर से आने श्रद्धालु के पंजीकरण की निगरानी कर रहा है. प्रशासन ने साफ किया है कि कुंभ के दौरान ट्रेनों और बसों से आने वाले सभी यात्रियों के लिए थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य होगी.

इन बातों पर कुंभ की व्यवस्थाओं को लेकर मेला सभागार में हुई बैठक में विचार किया गया. अधिकारियों ने बताया कि मास्क पहने श्रद्धालुओं को ही स्नान की अनुमति दी जायेगी. दुकानदारों को कोविड-19 प्रोटोकॉल के पालन के लिए विशेष प्रशिक्षण दिया जायेगा. बैठक में अस्थाई अस्पतालों के निर्माण, क्षमता, अस्पतालों में बेड उपलब्धता, होटलों व धर्मशालाओं के अधिग्रहण को लेकर भी विचार-विमर्श किया गया.

संतों ने किया शुभारंभ, शासन से कुंभ की अधिसूचना जारी करने की मांग

पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी में बुधवार को कुंभ का विधिवत शुभारंभ कर दिया गया. इसके बाद संत समाज की तरफ से भी कुंभ की अधिसूचना जारी करने की मांग तेज हो गयी है. पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी के सचिव और मनसा देवी मंदिर के अध्यक्ष श्रीमहंत रविंद्रपुरी ने बताया कि बुधवार को अखाड़े में विधिवत रूप से कुंभ का शुभारंभ कर दिया गया है.

उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से अभी कुंभ की अधिसूचना जारी नहीं की गई है. उन्होंने कहा कि दो जनवरी को अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की प्रयागराज में बैठक होगी. इसके बाद पारित प्रस्तावों पर कार्यवाही के लिए अखाड़ा परिषद मुख्यमंत्री से मुलाकात करेगा.

दिव्य और भव्य होगा कुंभ : कौशिक

शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने गत दिवस हरिद्वार कुंभ के मद्देनजर हाईवे पर बन रहे फ्लाईओवर और पुलों का निरीक्षण किया. उन्होंने दीवारों पर चल रहे पेंटिंग कार्य को भी देखा. उन्होंने कहा कि सरकार कुंभ मेला की तैयारी के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है. संतों की सहमति से कुंभ के कार्य होंगे. संतों की भावनाओं का पूरा ख्याल रखा जायेगा. उन्होंने कहा कि कोविड संबंधी केंद्र व राज्य सरकार की गाइड लाइनों का पालन होगा.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें