1. home Hindi News
  2. national
  3. kisan andolan protesting farmers blocked kmp kgp expressway for 24 hours from saturday morning vwt

Kisan Andolan : किसानों ने ईस्टर्न पेरिफेरल और कुंडली-मानेसर एक्सप्रेस-वे को 24 घंटे के लिए किया जाम, कुछ मामलों में मिलेगी राहत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
केएमपी-केजीपी टोल प्लाजा पर किसानों का बंद शुरू.
केएमपी-केजीपी टोल प्लाजा पर किसानों का बंद शुरू.
फोटो : ट्विटर.

Kisan Andolan : केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन कर रहे किसानों ने शनिवार की सुबह 8 बजे से ईस्टर्न पेरिफेरल और कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे को 24 घंटे के लिए जाम कर दिया है. किसान संगठनों ने शुक्रवार को ही इसका ऐलान कर दिया था.

मीडिया में आ रही खबरों के अनुसार, तीन कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलनरत किसानों ने शनिवार को कुंडली में केएमपी टोल प्लाजा पर जाम लगाने के बाद सड़क पर बैठक गए हैं. हालांकि, केएमपी टोल प्लाजा पर किसानों के जाम का असर निकटवर्ती शहर गुड़गांव की यातायात व्यवस्था पर खास असर नहीं दिखाई दे रहा है.

उधर, खबर यह भी है कि आंदोलनकारी किसान सोनीपत में कुंडली-गाजियाबाद-पलवल (केजीपी) और केएमपी और केएमपी टोल प्लाजा पर बंद किए हुए हैं. शनिवार सुबह से ही दोनों एक्सप्रेसवे को अगले 24 घंटे के लिए बंद कर दिया है. किसानों के इस बंद की वजह से हरियाणा के मुरथल और गनौर में गाड़ियों की लंबी लाइनें लगी हुई हैं. जाम में फंसी कुछ गाड़ियां गांवों के लिंक रोड से होते हुए अपने गंतव्य की ओर आगे बढ़ रहे हैं.

समाचार एजेंसी एएनआई के ट्वीट के अनुसार, गाजियाबाद के ट्रैफिक एसपी ने कहा कि किसानों ने केएमपी जाम कर दिया है. हम लोग जल्दी ही इसे खाली कराने के लिए बात कर रहे हैं, ताकि लोगों को असुविधा न हो. लोग अपने वैकल्पिक रूट पर जा रहे हैं. जो भी उपयुक्त स्थान है, वहां से डायवर्जन किया जा रहा है. लोग वहां से अपने गंतव्य की तरफ जा रहे हैं.

बता दें संयुक्त किसान मोर्चा ने शुक्रवार को केएमसी एक्सप्रेसवे 24 घंटे के लिए जाम करने की अपील की थी. करीब 136 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे को वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के नाम से भी जाना जाता है. प्रदर्शनकारी किसानों का कहना है कि इमरजेंसी व्हीकल्स के आने जाने की इजाजत होगी. भारतीय किसान यूनियन (लखोवाल) के महासचिव हरिंदर सिंह लखोवाल ने कहा कि एक्सप्रेसवे को 24 घंटे के लिए बाधित किया जाएगा.

समाचार एजेंसी पीटीआई की खबर के अनुसार, हरियाणा पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी करते हुए यात्रियों से केएमपी रूट से सफर नहीं करने की सलाह दी है. हरियाणा के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने शुक्रवार को ही एडवाइजरी जारी करते हुए कहा था कि शांति एवं व्यवस्था बनाए रखने, किसी भी तरह की हिंसा से बचने और एक्सप्रेसव पर ट्रैफि की आवाजाही के लिए व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं.

उन्होंने बताया कि प्रभावित जिलों खासतौर से सोनीपत, झज्जर, पानीपत, रोहतक, पलवल, फरीदाबाद, गुड़गांव और नूह में ट्रैफिक के लिए रूट बदल दी गई है. नेशनल हाईवे-44 पर अंबाला-चंडीगढ़ की तरफ से आने वाले यात्री करनाल से होते हुए उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद और नोएडा व पानीपत से सिनौली की तरफ जा सकते हैं. इसी तरह, गुड़गांव और जयपुर की तरफ जाने वाले वाहन पानीपत से नेशनल हाईवे-71ए पर जा सकते हैं. इसके अलावा, गोहना, रोहतक, झज्जर और रेवाड़ी से होकर भी यात्रा कर सकते हैं.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें