1. home Hindi News
  2. national
  3. kerala heavy rains landslides laborers death prime minister narendra modi relief package help congress rahul gandhi politics congress workers

भारी बारिश की वजह से केरल के इडुक्की जिले के राजमाला में भूस्खलन, मजदूरो की मौत

By Agency
Updated Date
केरल में भारी बारिश
केरल में भारी बारिश
फाइल फोटो

इडुक्की (केरल) : इडुक्की जिले के राजमाला स्थित पेत्तिमुदी में मूसलाधार बारिश के कारण शुक्रवार की सुबह हुए भूस्खलन से पांच मजदूरों की मौत हो गई . पुलिस सूत्रों ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया कि पांच शव बरामद किए गए हैं. अन्य पांच घायलों को टाटा जनरल अस्पताल मे भर्ती कराया गया है.

उन्होंने बताया कि कम से कम 70 लोगे के वहां फंसे होने की आशंका है. भूस्खलन के कारण करीब 20 मजूदरों के घर वहां मलबे में दब गए हैं. पुलिस और दमकल कर्मी मौके पर मौजूद हैं और जिला प्रशासन ने अस्पतालों से भी हर स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहने को कहा है. राज्य स्वास्थ्य विभाग ने 15 एम्बुलेंस और एक विशेष चिकित्सक दल को रवाना किया है.

इस बीच, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने वायुसेना से सम्पर्क कर इडुक्की में बचाव अभियान में मदद के लिए उनके हेलीकॉप्टर की मांग की. विजयन ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, ‘‘ राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को इडुक्की में बचाव अभियान में लगाया गया है. दल पहले ही जिले में मौजूद था.

त्रिशूर से एनडीआरएफ की एक और टीम को इडुक्की जाने को कहा गया है.'' भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इलाके में ‘रेड अलर्ट' भी घोषित कर दिया है. इस बीच, मुन्नार के विधायक एस राजेंद्रन ने मीडिया को बताया कि क्षेत्र से सम्पर्क स्थापित करने वाले पुल के बारिश में बह जाने के कारण घटनास्थल पर पहुंचने में परेशानी आ रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के इडुक्की जिले में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में कई लोगों की मौत होने पर शुक्रवार को दुख जताया.

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर बताया कि मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिवार को प्रधानमंत्री आपदा राहत कोष से दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी. इसके साथ ही घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘इडुक्की में भूस्खलन में हुई जान की क्षति से दुखी हूं. दुख की इस घड़ी में पीड़ित परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं.'' उन्होंने घायलों के शीर्घ स्वस्थ होने की कामना करते हुए कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और प्रशासन मौके पर काम कर रहा है तथा प्रभावित लोगों को सहायता की जा रही है.

राहुल गांधी ने की कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मदद की अपील

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल के इडुक्की जिले में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन में कई लोगों की मौत पर शुक्रवार को दुख जताया और पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वे राहत एवं बचाव कार्य में सहयोग करें. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘केरल में भूस्खलन में जान गंवाने वालों के परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है. मैं राज्य सरकार से आग्रह करता हूं कि फंसे हुए लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला जाए.'' केरल के वायनाड संसदीय क्षेत्र से सांसद ने कहा, ‘‘मैं कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं, वे राहत एवं बचाव कार्य में सहयोग करें. ''

विशेष आर्थिक मदद की मांग

कर्नाटक के कई हिस्सों में बाढ़ की स्थिति के मद्देनजर जनता दल(सेक्यूलर) ने शुक्रवार को कहा कि वह राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे राहत कार्यो में सहयोग देगी तथा पार्टी ने केन्द्र से प्रदेश के लिए विशेष सहायता की मांग की . पार्टी के वरिष्ठ नेता एच डी देवेगौड़ा ने कहा कि राज्य कोविड महामारी और बाढ़ के दोहरे संकट का सामना कर रहा है. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी सरकार के साथ खड़ी रहेगी. देवेगौड़ा के पुत्र और पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने कहा कि यह हालात प्रशासन के लिए अग्नि परीक्षा के समान हैं.

पार्टी के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में, देवगौड़ा ने कहा, ‘‘राज्य में बाढ़ से प्रभावित लोगों और मवेशियों को तुरंत बचाया जाना चाहिए. हम राहत कार्यों में सरकार के साथ खड़े रहेंगे.'' कोविड-19 का इलाज कराते हुए अस्पताल से ही काम कर रहे मुख्यमंत्री की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि कि मुख्यमंत्री और मंत्रियों को इस संकट से उबरने के लिए एक कार्यबल गठित करना चाहिए. राज्य में बार-बार बाढ़ से होने वाली तबाही का हवाला देते हुए पूर्व प्रधानमंत्री ने केंद्र से विशेष आर्थिक सहायता का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को भी इस संबंध में केंद्र पर दबाव बनाना चाहिए

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें