1. home Hindi News
  2. national
  3. kerala awards to be started like padma awards says cm pinarayi vijayan mtj

पद्म पुरस्कार की तर्ज पर केरल में होगी ‘केरल ज्योति’ अवार्ड की शुरुआत, मुख्यमंत्री पिनराई विजयन का ऐलान

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) नेता पिनराई विजयन ने कहा कि ‘केरल ज्योति’ (Kerala Jyoti) पुरस्कार एक साल में एक व्यक्ति को दिया जायेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन
केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन
फाइल फोटो

तिरुवनंतपुरम: केरल सरकार ने भारत सरकार के पद्म पुरस्कारों (Padma Awards) की तर्ज पर अपने यहां तीन पुरस्कार शुरू करने की घोषणा की है. सूबे के मुख्यमंत्री ने बुधवार को यह ऐलान किया. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (CM Pinarai Vijayan) ने कहा है कि पद्म श्री, पद्म विभूषण और पद्म भूषण की तर्ज पर ‘केरल ज्योति’, ‘केरल प्रभा’ और ‘केरल श्री’ पुरस्कारों की शुरुआत की जायेगी.

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) नेता पिनराई विजयन ने कहा कि ‘केरल ज्योति’ (Kerala Jyoti) पुरस्कार एक साल में एक व्यक्ति को दिया जायेगा. वहीं, ‘केरल प्रभा’ (Kerala Prabha) पुरस्कार एक साल में दो लोगों को दिया जायेगा. एक साल में 5 लोगों को ‘केरल श्री’ (kerala Shree) पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा. इन पुरस्कारों की शुरुआत इसी साल से हो जायेगी.

केंद्र सरकार की ओर से अलग-अलग क्षेत्र के लोगों के लिए पद्म पुरस्कारों की घोषणा की जाती है. पद्म पुरस्कारों में तीन पुरस्कार दिये जाते हैं. भारत रत्न के बाद पद्म विभूषण (Padma Vibhushan) को सबसे बड़ा नागरिक सम्मान माना जाता है. इसके बाद पद्म भूषण (padma Bhushan) और उसके बाद पद्म श्री (Padma Shree) का नंबर आता है. सरकार जिन लोगों को पद्म पुरस्कारों से सम्मानित करती है, उन्हें एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है. राष्ट्रपति भवन में उन्हें महामहिम राष्ट्रपति ये पुरस्कार प्रदान करते हैं.

कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी दे दी गयी है. कैबिनेट के बाद मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि उत्कृष्ट व्यक्तियों के लिए केंद्र सरकार के पद्म पुरस्कारों के मॉडल पर राज्य स्तर पर सर्वोच्च राज्य स्तरीय पुरस्कार स्थापित करने का निर्णय लिया गया है.

एक नवंबर को होगी पुरस्कारों की घोषणा

मुख्यमंत्री ने कहा कि पुरस्कारों का नाम केरल पुरस्कार होगा. यह पुरस्कार तीन श्रेणियों ‘केरल ज्योति’, ‘केरल प्रभा’ और ‘केरल श्री’ में दिये जायेंगे. लोक प्रशासन विभाग पुरस्कारों की संख्या और विवरण की घोषणा के बाद प्रत्येक वर्ष अप्रैल में नामांकन आमंत्रित करेगा. पुरस्कार की घोषणा 1 नवंबर को केरल के स्थापना दिवस पर की जायेगी.

मुख्यमंत्री ने बताया कि पुरस्कार समारोह राजभवन में आयोजित किये जायेंगे. सीएम पिनराई विजयन ने यह भी कहा कि पुरस्कार समिति प्राथमिक और माध्यमिक समितियों द्वारा जांच के बाद पुरस्कार तय करेगी.

बारिश और भू-स्खलन में 42 लोगों की मौत

मुख्यमंत्री ने बैठक के बाद बताया कि 12 अक्टूबर से 20 अक्टूबर के बीच हुई भारी बारिश और उसकी वजह से हुए भू-स्खलन में कुल 42 लोगों की मौत हो गयी है. 6 लोग अब भी लापता हैं. राज्य में 304 राहत केंद्र खोले गये हैं. पी विजयन ने कहा कि प्रभावित लोगों के लिए जल्द ही वित्तीय सहायता की घोषणा की जायेगी.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें