1. home Hindi News
  2. national
  3. flash floods landslides occur due to small cloudburst incidents in kerala 21 dead mtj

केरल में छोटे बादल फटने की वजह से अचानक आयी बाढ़ के बाद भूस्खलन, अब तक 26 लोगों की मौत

इडुक्की और कोट्टायम में बादल फटने के चलते अचानक भारी बारिश होने से भूस्खलन और बाढ़ आ गयी, जिससे जानमाल को नुकसान हुआ.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केरल में भू-स्खलन की घटनाओं में 26 लोगों की मौत
केरल में भू-स्खलन की घटनाओं में 26 लोगों की मौत
PTI

तिरुवनंतपुरम: केरल में वर्षा की वजह से आयी बाढ़ और भूस्खलन में अब तक कम से कम 26 लोगों की मौत हो गयी है. वहीं, कोचीन विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीयूएसएटी) के एक वैज्ञानिक ने रविवार को दावा किया कि केरल के कुछ क्षेत्रों में पिछले कुछ दिनों में हुई मूसलाधार बारिश ने छोटे बादल फटने का संकेत दिया है. इसके चलते जानमाल को नुकसान हुआ.

वायुमंडलीय विज्ञान विभाग (सीयूएसएटी) के वैज्ञानिक एस अभिलाष ने इडुक्की और कोट्टायम जिलों के सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्रों में दो घंटे में 5 सेमी से अधिक बारिश होने का हवाला देते हुए कहा कि यह एक प्रकार कसे छोटे बादल फटने की घटना है. उन्होंने कहा कि भारत मौसम विभाग की परिभाषा के अनुसार अल्प अवधि के लिये, एक घंटे में 5 से 10 सेंटीमीटर के बीच बारिश होने को छोटा बादल फटना कहा जाता है.

अभिलाष ने बताया कि केरल में पश्चिमी घाट क्षेत्र के उच्च पर्वतीय क्षेत्र भूस्खलन के लिए अतिसंवेदनशील हैं. उन्होंने कहा कि इडुक्की और कोट्टायम में बादल फटने के चलते अचानक भारी बारिश होने से भूस्खलन और बाढ़ आ गयी, जिससे जानमाल को नुकसान हुआ.

राहत एवं बचाव कार्य के लिए सेना उतरी

सेना को राहत एवं बचाव कार्य के लिए उतार दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से फोन पर बात की है. पीएम और गृह मंत्री ने केरल को हरसंभव मदद का भरोसा दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बारिश की वजह से मरने वाले लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है.

केरल के दो जिलों में भारी बारिश और विनाशकारी भू-स्खलन में मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर 26 हो गयी. राज्य के राजस्व मंत्री के राजन ने कहा कि बचावकर्मियों ने इडुक्की और कोट्टायम जिलों के विभिन्न स्थानों पर हुए भू-स्खलन के मलबे से 15 शव बरामद किये. कोट्टायम के कूट्टिकल से 12, पीरुमेदु से एक और इडुक्की जिले के कंजर से दो शव मिले.

इडुक्की की जिलाधिकारी शीबा जॉर्ज ने कहा कि पहाड़ी इलाके इडुक्की जिले के कोक्कायार से आज तीन शव बरामद किये गये. इस इलाके में कल विनाशकारी भूस्खलन से काफी नुकसान हुआ है. पांच लापता लोगों की तलाश की जा रही है.

अधिकारियों ने बताया कि सघन बचाव अभियान के बाद मलबे से तीन बच्चों के शव बरामद किये गये. अधिकारियों ने कहा कि आठ, सात और चार साल की उम्र के ये बच्चे एक-दूसरे को पकड़े हुए थे. केरल में विपक्ष के नेता वीडी सतीसन ने आरोप लगाया कि राज्य सरकार प्रभावित क्षेत्रों में समय पर बचाव अभियान शुरू करने में विफल रही है. उन्होंने कोक्कायार और कूट्टिकल का दौरा किया था.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें