1. home Hindi News
  2. national
  3. karnataka cm bs yediyurappa could be remove bjp high command will give direction pm modi amit shah jp nadda amh

CM BS Yediyurappa Resignation : कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा की छिनेगी कुर्सी ? हाईकमान 25 को लेगा फैसला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Karnataka CM Resignation
Karnataka CM Resignation
twitter

Karnataka CM Resignation : क्या कर्नाटक में भाजपा मुख्‍यमंत्री बदलने जा रही है ? दरअसल सूबे में नेतृत्व परिवर्तन की चर्चाओं के बीच मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने का नया बयान गुरुवार को सामने आया है. उन्होंने कहा है कि भाजपा हाईकमान की ओर से 25 जुलाई को फैसला लिया जाएगा. पार्टी नेतृत्व की ओर से जो भी फैसला होगा, मैं उसे मानने के लिए तैयार हूं.

आगे येदियुरप्पा ने कहा कि कर्नाटक में 26 जुलाई को हमारी सरकार के दो साल पूरे हो रहे हैं. इस अवसर पर एक कार्यक्रम का आयोजन होगा जिसके बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा जो कहेंगे, मैं उनके आदेश का पालन करूंगा. उन्होंने कहा कि सत्ता में वापस लाना मेरा कर्तव्य है. आपको बता दें कि येदियुरप्पा ने पिछले दिनों पीएम मोदी से मुलाकात की थी जिसके बाद से ही सूबे में येदियुरप्पा की कुर्सी पर खतरा मंडराने की खबर सुर्खियों में थी.

तो क्या उम्र की वजह से देंगे इस्तीफा : आगे येदियुरप्पा ने कहा कि पीएम, अमित शाह (गृह मंत्री) और हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा का मेरे प्रति विशेष स्नेह एवं विश्वास है. आप जानते हैं कि उन लोगों को कोई पद नहीं दिया जाता जिनकी उम्र 75 साल से अधिक हो गयी है लेकिन मेरे काम की सराहना करते हुए उन्होंने 78 वर्ष की आयु होने के बावजूद मुझे अवसर प्रदान किया. मीडिया से बात करते हुए येदियुरप्पा ने कहा कि उनका इरादा आने वाले दिनों में पार्टी को मजबूत करना और उसे फिर से सत्ता में लाना है. केंद्रीय नेता 25 जुलाई को मुझे जो भी निर्देश देंगे, उनके आधार पर मैं 26 जुलाई से अपना काम शुरू करूंगा.

इस्तीफे की खबर को बताया था अफवाह : यदि आपको याद हो तो पिछले दिनों इस्तीफा देने के सवाल पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने कहा था कि ये सब अफवाह है, मैंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और हमने राज्य के विकास पर विस्तृत रूप से चर्चा की. अगले महीने के पहले हफ़्ते में मैं फिर दिल्ली आऊंगा. गौर हो कि इससे पहले कर्नाटक में नेतृत्व परिवर्तन और मंत्रिपरिषद में फेरबदल व विस्तार की अटकलों के बीच मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने गत शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की जो लगभग 20 मिनट तक चली.

भ्रष्टाचार के आरोप : गौर हो कि कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के ही कुछ बागी नेता मुख्यमंत्री और उनके परिवार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगा रहे हैं और इस वजह से पार्टी की किरकिरी भी हो रही है. पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने ऐसे नेताओं को चेतावनी देने का काम किया है लेकिन इसके बावजूद यह सिलसिला लगातार जारी है. सूत्रों के मुताबिक पार्टी का ही एक दूसरा खेमा येद्दियुरप्पा की उम्र का हवाला देते हुए वर्ष 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य में मुख्यमंत्री बदलने की मांग कर रहा है.

अगला मुख्यमंत्री कौन : लोगों के मन में अब ये सवाल उठ रहा है कि येदियुरप्पा के बाद कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मुख्यमंत्री की रेस में सबसे प्रमुख नाम प्रह्लाद जोशी का है जो मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं. प्रह्लाद जोशी उत्तर कर्नाटक से सांसद हैं उनके बाद दूसरा बड़ा नाम बीएल संतोष है. बीएल संतोष लंबे समय तक संगठन मंत्री रहे हैं और फिलहाल भाजपा के राष्ट्रीय संगठन मंत्री के पद पर काबिज हैं. इनके अलावा डिप्टी सीएम लक्ष्मण सवदी, बीजेपी नेता मुर्गेश निराणी और वसवराज एतनाल भी मुख्यमंत्री के दावेदार बताये जा रहे हैं.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें