1. home Home
  2. national
  3. kanhaiya kumar will join congress today take primary membership after garlanding the statue of bhagat singh vwt

Kanhaiya Kumar: AICC के बाहर लगे कन्हैया कुमार के पोस्टर, आज दोपहर बाद थामेंगे कांग्रेस का दामन

इसी साल की फरवरी में हैदराबाद में सीपीआई की अहम बैठक हुई थी. इसमें कन्हैया कुमार द्वारा पटना में की गई मारपीट की घटना को लेकर निंदा प्रस्ताव पारित किया गया था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Kanhaiya Kumar: जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष
Kanhaiya Kumar: जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : कभी वामपंथी दलों के लाडले बने रहने वाले जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) छात्र इकाई के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार आज यानी मंगलवार को हंसिया-हथौड़ा फेंककर कांग्रेस का दामन थाम लेंगे. खबर है कि मंगलवार की दोपहर तीन बजे कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता ग्रहण करने के पहले वे दिल्ली के आईटीओ स्थित भगत सिंह पार्क में जाकर महान स्वतंत्रता सेनानी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे. हालांकि, उनके साथ गुजरात के निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवानी भी कांग्रेस में शामिल होंगे.

प्रशांत किशोर की सिफारिश पर राहुल ने भरी हामी

मीडिया की खबरों के अनुसार, कन्हैया कुमार का कांग्रेस में शामिल कराने के मौके पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी भी मौजूद रहेंगे. अभी हाल ही में, राजनीतिक रणनीतिकार और कांग्रेसी नेता प्रशांत किशोर की सिफारिश के बाद कन्हैया कुमार ने राहुल गांधी से मुलाकात की थी. उनकी इस मुलाकात के बाद मीडिया में अटकलें तेज हो गई थीं कि वे जल्द ही कांग्रेस का दामन थाम सकते हैं.

राष्ट्रीय राजनीति में होगा अहम रोल

राजनीतिक विश्लेषकों की मानें, तो कन्हैया कुमार को शामिल कराने के बाद कांग्रेस उन्हें न केवल बिहार की सियासी गलियारे से बाहर निकालकर उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव में भुनाने की कोशिश करेगी, बल्कि उनका इस्तेमाल राष्ट्रीय राजनीति में भी की जा सकेगी. मीडिया की खबरों में बताया जा रहा है कि राहुल गांधी से मुलाकात करने से पहले कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवानी ने राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर से मुलाकात की थी.

कांग्रेस में क्यों शामिल हो रहे कन्हैया कुमार

मीडिया की खबरों के अनुसार, इसी साल की फरवरी में हैदराबाद में सीपीआई की अहम बैठक हुई थी. इसमें कन्हैया कुमार द्वारा पटना में की गई मारपीट की घटना को लेकर निंदा प्रस्ताव पारित किया गया था. बैठक में पार्टी के 110 सदस्यों की मौजूदगी में तीन को छोड़कर बाकी सभी सदस्यों ने कन्हैया के खिलाफ निंदा प्रस्ताव का समर्थन किया था.

जदयू नेता अशोक चौधरी से भी मिल चुके हैं कन्हैया

इसी के बाद कन्हैया ने जदयू नेता और बिहार में नीतीश सरकार के मंत्री अशोक चौधरी से मुलाकात की थी. उस समय कहा जा रहा था कि वे इसमें शामिल होंगे, जिसका बाद में खंडन भी किया गया था. इसके बाद उन्होंने प्रशांत किशोर से मुलाकात की और अब वे कांग्रेस में शामिल होने जा रहे हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें