1. home Hindi News
  2. national
  3. irctc indian railways updates know how to online book ticket in easy way and rules trains time table

IRCTC/Indian railways: 1 जून से चलेंगी ट्रेनें: ऐसे पाएं आसानी से ऑनलाइन टिकट, जान लें बुकिंग और यात्रा के नियम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा के लिए यात्री कम से कम डेढ़ घंटा पहले स्टेशन पहुंचना होगा.
स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा के लिए यात्री कम से कम डेढ़ घंटा पहले स्टेशन पहुंचना होगा.
PTI

IRCTC/Indian railways: देश में जारी लॉकडाउन के बीच भारतीय रेलवे ने श्रमिक ट्रेनों के अतिरिक्त 1 जून से 200 यात्री ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है. इन ट्रेनों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग गुरुवार से शुरू हो गयी है. रेलवे ने इन ट्रेनों के नियमों में भी काफी बदलाव किया गया है जो यात्रा करने वालों के लिए जानना बेहद जरूरी है.

इसमें सबसे पहला तो ये कि इन ट्रेनों में एसी और नॉन-एसी, दोनों तरह के कोच होंगे जो पूरी तरह आरक्षित होंगे. यानी इन ट्रेनों में कोई भी कोच अनारक्षित नहीं होगा. इन ट्रेनों का किराया सामन्य ही होगा. बिना कन्फर्म टिकट यात्री यात्रा नहीं कर सकेंगें. इन 200 ट्रेनों के लिए सिर्फ IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन ई-टिकटिंग की सुविधा होगी. इन ट्रेनों के लिए किसी भी रेलवे स्टेशन पर आरक्षण काउंटर नहीं खुलेगा. साथ ही आईआरसीटीसी के एजेंट भी इन ट्रेनों के लिए टिकट बुक नहीं कर पाएंगे. सिर्फ रेलवे की वेबसाइट से ही टिकट की बुकिंग की जा सकेगी.

क्या हैं यात्रा के नियम...?

  • अग्रिम आरक्षण की अवधि (ARP) अधिकतम 30 दिन होगी

  • इन ट्रेनों में कोई भी तत्काल और प्रीमियम तत्काल बुकिंग की अनुमति नहीं है.

  • सभी यात्रियों की मेडिकल जांच की जाएगी और केवल पूर्ण रूप से स्वस्थ्य यात्रियों को ही ट्रेन में प्रवेश करने और यात्रा करने की अनुमति होगी.

  • स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा के लिए यात्री कम से कम डेढ़ घंटा पहले स्टेशन पहुंचना होगा. बीमार लोगों को यात्रा की अनुमति नहीं होगी.

  • यात्री स्टेशन और ट्रेनों दोनों पर सामाजिक दूरी का ख्याल रखेंगे.

  • नियमित ट्रेनों की तरह इन ट्रेनों में सभी प्रकार के कोटे में टिकट बुकिंग की अनुमति दी जाएगी.

  • खाने के लिए प्री-पेड बुकिंग की सुविधा दी जाएगी.

ऐसे पाएं आसानी से ट्रेन का टिकट .

  1. IRCTC की साइट पर अगर रजिस्टर नहीं हैं तो पहले एकाउंट बनाएं. इसके बाद अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें. फिर 'Book Your Ticket' पेज पर जाएं और फॉर्म पाएं- स्टेशन, यात्रा की तारीख और किस क्लास में सफर करना है... तमाम जानकारियां सह सही भरें.

  2. अब आपके गंतव्य तक कौन-सी ट्रेनें जाएंगी , यह पता लगाने के लिए आप 'Find Trains' का ऑप्शन चुनें. अगले पेज पर ट्रेनों की लिस्ट खुल जाएगी. ट्रेन की टाइमिंग और रूट आदि जानना चाहते हैं तो ट्रेन के नाम पर क्लिक करें. इसके ट्रेन सेलेक्ट करें और उसमें क्लास (स्लीपर/एसी) भरें.

  3. अब ट्रेन की अवेलेबिलिटी और किराया जानने के लिए 'check availability & Fare' पर क्लिक करें. यहां जो किराया दिखेगा वह एक एडल्ट यात्री का होगा. सेलेक्ट की गई ट्रेन में 'Book Now' पर क्लिक कर टिकट बुक कर लें.

  4. अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें सारी जानकारियों को फिर से जांच करें. इसके बाद यात्रियों के नाम, उम्र, सीट प्राथमिकता आदि भरें. नाम छोटा हो तो ज्यादा बेहतर

  5. अब बुकिंग और कैंसलेशन का फ्री SMS पाने के लिए पैंसेजर का मोबाइल नंबर भरें और 'Next' बटन पर क्लिक करें. सब ठीक है तो कॉन्टिन्यू बुक पर क्लिक करें और अगर कोई जानकारी बदलना चाहते हैं तो 'Replan booking' पर क्लिक करें.

  6. कॉन्टिन्यू बुकिंग ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको पेमेंट ऑप्शन्स मिलेंगे जैसे- क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलिट आदि. पेमेंट गेटवे चुनें.

  7. इसके बाद 'Make Payment' पर क्लिक करें. फिर जो जानकारी मांगी जाए वो भरें. पेमेंट सफल होने के बाद आपके सामने टिकट कन्फर्मेशन का पेज खुलेगा और SMS के जरिए आपको वर्चुअल रिजर्वेशन का मेसेज भी मिल जाएगा.

नोटः पेमेंट करते वक्त गोपनीयता का ख्याल रखें.

ट्रेनों में नहीं मिलेंगे चादर और कंबल

ट्रेन के अंदर कोई चादर, कंबल और पर्दे उपलब्ध नहीं कराए जाएंगे. यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे यात्रा के लिए अपने चादर स्वयं लेकर आएं. हालांकि, कोच के अंदर का तापमान इतना रखा जाएगा कि बिना चादर के दिक्कत न हो. सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप्लिकेशन को डाउनलोड करना अनिवार्य होगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें