29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

International Yoga Day : श्रीनगर में बारिश के बीच पीएम मोदी ने किया योग, ली सेल्फी

International Yoga Day : कश्मीर में बारिश के बीच पीएम मोदी ने योग किया. इसके बाद उन्होंने कुछ सेल्फी ली और सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर शेयर किया.

International Yoga Day : कश्मीर में शुक्रवार तड़के बारिश हुई जिसकी वजह से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित कई कार्यक्रम बाधित हो गए. इस कारण डल झील के किनारे योग दिवस पर आयोजित मुख्य समारोह भी नहीं हो सका. प्रधानमंत्री मोदी ने श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (SKICC) में योग किया. योग करने के बाद ली गई सेल्फी को पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर शेयर किया. समारोह सुबह साढ़े छह बजे शुरू होना था लेकिन बारिश की वजह से इसमें देरी हुई.

पीएम मोदी के संबोधन की खास बातें

  • अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि योग करने वालों की संख्या दुनिया में लगातार बढ़ रही है, योग के प्रति लोगों का आकर्षण भी लगातार बढ़ रहा है.
  • 10वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी से योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने का आग्रह किया.
  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुझे योग और साधना की भूमि कश्मीर में आने का सौभाग्य मिला है. योग से हमें जो शक्ति मिलती है उसे श्रीनगर में हम महसूस कर रहे हैं.
  • पीएम मोदी ने कहा कि योग से नए अवसर पैदा हुए हैं. योग केवल विद्या नहीं बल्कि विज्ञान भी है.
  • अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 में मैंने संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था. भारत के इस प्रस्ताव को 177 देशों ने समर्थन दिया था.
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि अब मैं दुनिया में जहां भी जाता हूं, वैश्विक नेता अब योग की बातें करते हैं. आज पूरी दुनिया में योग करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में योग सत्र के प्रतिभागियों का अभिवादन किया, यही नहीं उन्होंने वहां मौजूद लोगों के साथ सेल्फी भी ली.


    Read Also : Yoga Day: नाद योग की साधना में भीतर से क्यों सुनाई देती है झींगुर, मेंढक की आवाज

पीएम मोदी की पहल पर शुरू हुआ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसंबर 2014 में हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का ऐलान किया था. दिसंबर 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) का योग दिवस प्रस्ताव प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर आया था जिसे सर्वसम्मति से पारित किया गया था.

21061 Pti06 21 2024 000006B
Srinagar: prime minister narendra modi addresses the gathering on the occasion of the 10th international day of yoga, in srinagar

इससे पहले कहां-कहां पीएम मोदी ने किया योग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2015 से हर साल योग दिवस पर आयोजित समारोहों का नेतृत्व करते नजर आते हैं. इस बार उन्होंने योग के लिए जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर को चुना. इससे पहले उन्होंने दिल्ली, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूर और यहां तक कि न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय सहित विभिन्न प्रतिष्ठित स्थानों पर योग दिवस समारोहों का नेतृत्व किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें