1. home Hindi News
  2. national
  3. indian weather forecast today weather live updates heat wave in north india rain change in weather new delhi bihar jharkhand monsoon

Weather Forecast Updates 29 May 2020 : बारिश और ठंडी हवा के कारण भीषण गर्मी से राहत, जानें पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदल रहे मौसम का हाल

By Rajat Kumar
Updated Date
पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में आया बदलाव
पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में आया बदलाव

देश में गर्मी का प्रकोप तेज होता जा रहा था, जिसे कम होता दिखाई दे रहा है. गुरुवार को पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने से दिल्ली के मौसम में परिवर्तन आया. दिल्ली के अलावा एनसीआर के इलाके और कई राज्यों में गुरुवार शाम को तेज हवा के साथ हुई बारिश से मौसम बदल गया है. दिल्ली में गुरुवार को अधिकतम तापमान 40.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. मौसम विभाग के अनुसार सात दिन तक चली लू से गुरुवार को राहत मिली. 21 मई से 42 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा अधिकतम तापमान दर्ज हो रहा था. अब एक जून तक गर्मी से कुछ राहत रहेगी. झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बिहार (Weather Forecast Bihar), उत्तर प्रदेश (Weather Forecast UP), दिल्ली (Weather Forecast Delhi) सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल जानने के लिए बने रहें हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

रेड से तब्दील होकर बने ऑरेंज और यलो अलर्ट 

मौसम विभाग ने भीषण गर्मी के कारण कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया हुआ था. लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के साथ ही अब प्रदेश भर के कई जिले रेड से तब्दील होकर ऑरेंज और यलो अलर्ट में शामिल हो गए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले चार- पांच दिनों के दौरान आंधी, बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार वायुमंडल के निचले स्तरों में पूर्वी हवाओं के पश्चिमी विक्षोभ के साथ मिलने से और अरब सागर में उच्च मात्रा में नमी प्रवाहित होने से प्रदेश में अगले चार- पांच दिनों के दौरान आंधी, बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

कल राजस्थान में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, कल राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर और जयपुर संभाग में कहीं कहीं तेज आंधी के साथ बारिश हो सकती है. इसके साथ-साथ कुछ इलाकों में ओलावृष्टि के भी आसार हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के पुर्णिया में अगले 4 दिनों का मौसम

बिहार के पुर्णिया में आज आकाश में हल्के बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग ने आज से अगले 4 दिनों तक यहां हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.वहीं बिजली कड़कने के साथ ही कल से धूल भरी आंधी भी चल सकती है.आज यहां का अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के जमशेदपुर का मौसम

झारखंड के जमशेदपुर में आज आकाश में हल्के बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग ने आज और कल यहां हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.वहीं बिजली कड़कने के साथ ही कल धूल भरी आंधी भी चल सकती है.आज यहां का अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

29 मई से 1 जून के बीच राजस्थान में काफी अच्छी वर्षा

राजस्थान में इस साल पारा 50 डिग्री पहुंच गया. मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि 29 मई से 1 जून के बीच राजस्थान के कई जिलों में काफी अच्छी वर्षा दर्ज की जाएगी. तापमान में भी गिरावट जाएगी और गर्मी से कुछ समय के लिए बड़ी राहत मिलेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

आज से तापमान में गिरावट

मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ.नरेश कुमार ने न्यूज एजेन्सी ANI को बताया कि पश्चिमी विक्षोभ जो अभी अफगानिस्तान पर है उसके प्रभाव से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में थोड़ी बारिश और बंगाल के रास्ते जो हवाएं आ रही हैं उससे उत्तर-पश्चिमी भारत, सेंट्रल-पूर्वी भारत में बारिश होने की उम्मीद है. आज से तापमान में गिरावट आ जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के बोकारो में बदलेगा मौसम का मिजाज

झारखंड के बोकारो में आज आकाश में हल्के बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग ने आज और कल यहां हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.वहीं बिजली कड़कने के साथ ही कल धूल भरी आंधी भी चल सकती है.आज यहां का अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के बिकानेर में बारिश की संभावना

राजस्थान के बिकानेर में आज आकाश में हल्के बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग ने आज और कल यहां हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.वहीं बिजली कड़कने के साथ ही कल धूल भरी आंधी भी चल सकती है.आज यहां का अधिकतम तापमान 44 डिग्री और न्यूनतम तापमान 33 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के मुजफ्फरपुर का मौसम

बिहार के मुजफ्फरपुर में आज मौसम सामान्य है.आकाश में हल्के बादल छाए हुए हैं.मौसम विभाग ने कल यहां हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.वहीं कल धूल भरी आंधी भी चल सकती है.आज यहां का अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के मोतिहारी का मौसम

बिहार के मोतिहारी में आज मौसम सामान्य है.आकाश में हल्के बादल छाए हुए हैं.मौसम विभाग ने कल यहां हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.वहीं कल धूल भरी आंधी भी चल सकती है.आज यहां का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

24 घंटों के बाद भारत से खत्म होगी ​हीट वेव

मौसम विभाग के अनुसार अभी दिल्ली-NCR और उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में वर्षा की संभावना बनी हुई है और 40-50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं. अगले 4 दिनों तक तापमान 40 डिग्री के नीचे रहने वाला है, 24 घंटों के बाद पूरे भारत से ​हीट वेव खत्म हो जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

एक जून को केरल पहुंच सकता है मानसून

आइएमडी पटना के मुताबिक बिहार में बारिश कराने वाला दक्षिणी-पश्चिमी मॉनसून एक जून तक केरल में दस्तक दे सकता है. बिहार के लिए यह खुशखबरी हो सकती है

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड और हिमाचल में बारिश की संभावना 

उत्तराखंड और हिमाचल में मौसम ने करवट बदली है. मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को भी मैदानी इलाकों में 60 से 70 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है. वहीं, पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश के आसार बन रहे हैं. मौसम का यह मिजाज 31 मई तक बना रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

पश्चिमी विक्षोभ के कारण कम हुई गर्मी, बारिश से मिली राहत

गुरुवार को पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में पहुंचने से दिल्ली के मौसम में परिवर्तन आया. दिल्ली के अलावा एनसीआर के इलाके और कई राज्यों में गुरुवार शाम को तेज हवा के साथ हुई बारिश से मौसम बदल गया है. 21 मई से 42 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा अधिकतम तापमान दर्ज हो रहा था. अब एक जून तक गर्मी से कुछ राहत रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की आशंका

मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर भारत, केरल, दक्षिणी कर्नाटक और पश्चिमी तमिलनाडु समेत अंडमान द्वीपसमूह में तूफान की आशंका जताई है. मौसम विभाग ने बताया कि मेघालय, दक्षिणी असम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा और मिजोरम में भारी बारिश की को सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

29 मई से 1 जून बीच हो सकती है बारिश

राजस्थान भीषण गर्मी में उबल रहा है. पारा 50 डिग्री पहुंच गया है. राजस्थान में आमतौर पर मई के मध्य के बाद से जून के मध्य तक भीषण गर्मी देखने को मिलती है. इस साल गर्मी का असली रंग मई के दूसरे पखवाड़े से ही शुरू हो गया है,मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि 29 मई से 1 जून के बीच राजस्थान के कई जिलों में काफी अच्छी वर्षा दर्ज की जाएगी. तापमान में भी गिरावट जाएगी और गर्मी से कुछ समय के लिए बड़ी राहत मिलेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

दिन का तापमान सामान्य से नीचे

बिहार में बुधवार की भांति गुरुवार को भी दिन का उच्चतम तापमान सामान्य से नीचे रहा. पटना का तापमान सामान्य से चार डिग्री नीचे 33.6 डिग्री , गया का भी सामान्य से करीब चार डिग्री नीचे 35.8, भागलपुर में सामान्य से पांच डिग्री नीचे 32.2 डिग्री और पूर्णिया में दिन का तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 28.6 डिग्री सेल्सियस कम रहा. इन सभी शहरों में शुक्रवार को बादल छाये रह सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

जाने बिहार में कैसा रहेगा आज मौसम

बिहार के कुछ इलाके में शुक्रवार को बारिश की संभावना बनती दिख रही है. आइएमडी पटना के मुताबिक बिहार में फिलहाल अगले दो दिन कहीं भी लू चलने के आसार नहीं हैं. केवल दो-तीन डिग्री सेल्सियस तापमान में इजाफा हो सकता है. इधर, गुरुवार को प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हुई. पूर्णिया में 30 मिलीमीटर, मधेपुरा, त्रिवेणीगंज, बेल्संड, महाराजगंज, मुरलीगंज, गोपालगंज, पंचरुखी, साहेबगंज और पूसा क्षेत्र में 20-20 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है. इसके अलावा मीनापुर भोरे, मसौढ़ी, हुसैनगंज, सरैया, हतवा इत्यादि जगहों पर दस-दस मिलीमीटर बारिश हुई है. फिलहाल प्रदेश में उच्चतम तापमान गुरुवार को भी सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. उल्लेखनीय है कि टर्फ लाइन बिहार से शिफ्ट हो चुकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में बारिश होने से गर्मी से मिली राहत

इधर झारखंड राज्य में बारिश होने से गर्मी से राहत मिलने वाली है. आने वाले दिनों में तापमान 3 से 4 डिग्री कम रहेगा. मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि 28 मई से दो जून तक रांची समेत आसपास के क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें