1. home Hindi News
  2. national
  3. indian weather forecast today weather live updates heat wave in north india new delhi bihar jharkhand rajesthan

Weather भीषण गर्मी के कारण राजधानी दिल्ली में तापमान ने बनाया रिकार्ड, कई राज्यों में जारी हुए हीट -अलर्ट, जानें अपने जिले के मौसम का हाल

By Shaurya Punj
Updated Date

अपने देश की राजधानी नई दिल्ली का तापमान कल 46 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया, यह दिन इस साल का सबसे गर्म दिन के रुप में रिकार्ड बन गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अनुमान लगाया है कि आने वाले सप्ताह में तापमान में और वृद्धि होगी. बताया कि पश्चिमोत्तर भारत में लू चलने के कारण शहर में अगले तीन और चार दिन में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है. यह भी बताया गया है कि फिलहाल यहां हीट वेब जारी रहेगी. पिछले साल इस मई के महीने में 31 तारीख को 46.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया था. वहीं अभी तक के सबसे ज्‍यादा तापमान रिकॉर्ड की बात करें तो यह 1998 को 48.4 डिग्री दर्ज किया गया था. राजस्‍थान की ओर से आने वाली गर्म हवाएं दिल्‍ली को भी प्रभावित करने वाली हैं. ऑपश्चिमी विक्षोभ के कारण आज कुछ जगह बादल छाए रहेंगे. एक-दो जगह हल्‍की बारिश होगी पर उससे गर्मी कम नहीं होगी. झारखंड (Weather Forecast Jharkhand), बिहार (Weather Forecast Bihar), उत्तर प्रदेश (Weather Forecast UP), दिल्ली (Weather Forecast Delhi) सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल जानने के लिए बने रहें हमारे साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब बर्फ की मोटी चादर से ढका

उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित गुरुद्वारा हेमकुंड साहिब बर्फ की मोटी चादर से ढका हुआ है. COVID19 के कारण लागू लॉकडाउन को देखते हुए गुरुद्वारा खोलने का निर्णय लिया जाना अभी बांकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र के नागपुर में अगले तीन दिनों तक भीषण गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार महाराष्ट्र के नागपुर में अगले तीन दिनों तक भीषण गर्मी पड़ेगी.यहां आज से अगले तीन दिनों के लिए हीट अलर्ट जारी है.यहां का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 46 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

महाराष्ट्र के अकोला में कल से भीषण गर्मी, हीट अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार महाराष्ट्र के अकोला में कल से अगले तीन दिनों तक भीषण गर्मी पड़ेगी.यहां आज से अगले तीन दिनों के लिए हीट अलर्ट जारी है.यहां का न्यूनतम तापमान 29 डिग्री और अधिकतम तापमान 46 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

इस साल देर से दस्तक देगा मानसून

इस बार केरल में मानसून के पहुंचने में देर होगी. मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून के केरल तट तक पहुंचने में 5 जून तक का समय लग सकता है. इसके अलावा मुंबई और कोलकाता में मानसून 10-11 जून तक पहुंचेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

अगले एक सप्ताह तक भीषण गर्मी व लू का दौर

स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले एक सप्ताह तक भीषण गर्मी, तेज धूप के साथ लू का दौर भी जारी रहेगा. इस दौरान अधिकतम तापमान 46-47 डिग्री तक जाने का पूर्वानुमान जताया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

26 मई को दिल्ली में गंभीर हीटवेव

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 26 मई को दिल्ली में अधिकतम तापमान 46 डिग्री को छूने की उम्मीद है. इस दिन गंभीर हीटवेव रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में आज भीषण गर्मी

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में आज भीषण गर्मी है. मौसम विभाग ने आज से अगले चार दिनों के लिए यहां हीट वेब का अलर्ट जारी कर दिया गया है.यहां आज का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 46 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के बिकानेर जिला में आज भीषण गर्मी

राजस्थान के बिकानेर जिला में आज भीषण गर्मी का प्रकोप है.मौसम विभाग के अनुसार कल यहां गर्मी और अधिक रहेगी.अगले 4 दिनों तक मौसम का यही मिजाज रहेगा.यहां आज का तापमान 45 डिग्री मापा गया है.कल बिकानेर का तापमान 47 डिग्री रहने की संभावना जताई गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजधानी दिल्ली में हीट वेब का अलर्ट

राजधानी दिल्ली में हीट वेब का अलर्ट मौसम विभाग के द्वारा जारी कर दिया गया है.अगले 3 दिनों के लिए भी यहां हीट वेब का अलर्ट जारी है.यहां आज का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री और अधिकतम तापमान 47 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश के बांदा जिला में हीट अलर्ट

उत्तर प्रदेश के बांदा जिला में मौसम विभाग के द्वारा हीट वेब का अलर्ट जारी कर दिया गया है. अगले चार दिनों तक यहां हीट वेब का अलर्ट जारी है.यहां आज का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री और अधिकतम तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तर प्रदेश के झांसी जिला में हीट अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश के झांसी जिला में मौसम विभाग के द्वारा हीट अलर्ट जारी कर दिया गया है.अगले चार दिनों तक यहां हीट वेब का अलर्ट जारी है.यहां आज का न्यूनतम तापमान 31 डिग्री और अधिकतम तापमान 46 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के चूरू जिला में आज भीषण गर्मी का प्रकोप

राजस्थान के चूरू जिला में आज भीषण गर्मी का प्रकोप है. आज यहां का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस हो चुका है.भारत मौसम विज्ञान ने भविष्यवाणी की है कि अभी आगे के दिनों में भी भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा.कल का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से 48 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के अजमेर जिला का मौसम

राजस्थान के अजमेर जिला में आज भीषण गर्मी का प्रकोप है.मौसम विभाग के अनुसयर कल यहां गर्मी और अधिक रहेगी. आकाश बिल्कुल साफ रहेगा और अगले 4 दिनों तक मौसम का यही मिजाज रहेगा.यहां आज का न्यूनतम तापमान 31 डिग्री और अधिकतम तापमान 42 डिग्री दर्ज किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

25 मई के बाद मौसम के बदलने की संभावना

राजधानी दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और गुजरात में भीषण गर्मी पड़ रही है. शुक्रवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री रहा.यह इस साल का सबसे अधिक तापमान है. मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली और इससे सटे इलाकों में अभी लू का प्रकोप जारी रहेगा. वहीं 25 मई के बाद मौसम के बदलने की और प्री-मानसून एक्टिविटीज से तापमान में कमी आने की संभावना जताई गई है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश के विभिन्न राज्यों में देर से पहुंचेगा मानसून

इस बार केरल में मानसून के पहुंचने में देर होगी. मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून के केरल तट तक पहुंचने में 5 जून तक का समय लग सकता है. इसके अलावा मुंबई और कोलकाता में मानसून 10-11 जून तक पहुंचेगा. देश के अन्य भाग जैसे महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश में सप्ताह भर की देरी हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

देश के कई हिस्सों में तल्ख हुए सूरज के तेवर

देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने लगी है. उत्तर औऱ मध्य भारत दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश, यूपी, महाराष्ट्र, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ सहित देश के 9 राज्यों में लू चल रही है. अधिकांश इलाकों में दिन का अधिकतम तापमान 40 से 46 डिग्री के आसपास दर्ज हो रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

केरल तट पर इस साल देर से पहुंचेगा मानसून

इस बार केरल में मानसून के पहुंचने में देर होगी. मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून के केरल तट तक पहुंचने में 5 जून तक का समय लग सकता है, वैसे हर मानसून का आगमन 1 जून तक हो जाता था.

email
TwitterFacebookemailemail

इन राज्यों में हीट वेब की संभावना

स्काईमेटवेदर ने बताया है कि असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड,, मणिपुर, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, जम्मू कश्मीर, मुज़फ्फराबाद, गिलगित-बाल्टिस्तान और हिमाचल प्रदेश में बारिश और पंजाब , राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश हिस्सों पर हीट वेब की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड के बद्रीनाथ में मौसम का हाल

उत्तराखंड के बद्रीनाथ में आज से लगातार अगले चार दिनों तक हल्की बारिश और बिजली कड़कने की संभावना मौसम विभाग के द्वारा जताई गई है.यहां कल का न्यूनतम तापमान -2 डिग्री और अधिकतम तापमान 5 डिग्री दर्ज किया गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

मुंबई में छाए रहेंगे बादल 

मुंबई में अगले 7 दिन बादल छाए रहेंगे. अधिकतम तापमान पूरे हफ्ते 31 डिग्री तक रहेगा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अनुमान लगाया है कि आने वाले सप्ताह में देश के तापमान में और वृद्धि होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में 27 मई से फिर बारिश के आसार

आइएमडी पटना के मुताबिक 26 मई से 27 मइ को फिर मौसमी दशाएं बदलेंगी. इसके चलते बादल बन रहे हैं. पुरवैया हवा भी बहेगी. हल्की बारिश और आंधी आने की भी आशंका है. जानकारी के मुताबिक अगले दो-तीन दिन तापमान में इजाफा होगा. हालांकि लू की स्थिति नहीं बनने जा रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली के लिए शनिवार रहा इस साल का सबसे गर्म दिन

देश की राजधानी नई दिल्ली का तापमान कल 46 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया, यह दिन इस साल का सबसे गर्म दिन के रुप में रिकार्ड बना गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अनुमान लगाया है किआने वाले सप्ताह में तापमान में और वृद्दि होगी. बताया कि पश्चिमोत्तर भारत में लू चलने के कारण शहर में अगले तीन और चार दिन में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है. यह भी बताया गया है कि फिलहाल यहां हीट वेब जारी रहेगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें