1. home Hindi News
  2. national
  3. indian railways news know this appeal of railway ministry who should not travel booking train tickets

Indian Railways: 1 जून से चलेंगी 200 और ट्रेनें, टिकट बुक करने से पहले जानें रेल मंत्रालय की ये अपील, कौन करें यात्रा कौन नहीं...

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Indian Railways/IRCTC News: टिकट बुक करने से पहले जानें रेल मंत्रालय की ये अपील, कौन करें यात्रा कौन नहीं...
Indian Railways/IRCTC News: टिकट बुक करने से पहले जानें रेल मंत्रालय की ये अपील, कौन करें यात्रा कौन नहीं...
Twitter

रेल यात्रा के दौरान कई श्रमिकों की मौत हो चुकी है जिसके बाद रेलवे ने अपने यात्रियों से कुछ अपील की है. रेलवे ने कहा है कि पहले से बीमारियों से ग्रस्त लोग, गर्भवती महिलाएं, 10 साल से कम आयु के बच्चे और 65 साल से अधिक आयु के बुजुर्ग रेल यात्रा करने से बचें. रेलवे ने कहा है कि ऐसा देखा गया है कि पहले से ही किसी बीमारी से जूझ रहे कुछ लोग श्रमिक ट्रेनों में यात्रा कर रहे हैं, जिससे कोविड-19 संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. इस बाबत रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक ट्वीट किया है.

रेल मंत्री ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि मेरी सभी नागरिकों से अपील है कि गंभीर रोग से ग्रस्त, गर्भवती महिलाएं, व 65 से अधिक व 10 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में बहुत आवश्यक होने पर ही यात्रा करें. रेल परिवार यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है.

रेल मंत्रालय ने यात्रियों से अपील की है कि भारतीय रेल, देशभर में प्रतिदिन कई श्रमिक स्पेशल ट्रेंने चला रहा है, ताकि प्रवासियों की अपने घरों को वापसी सुनिश्चित की जा सके. यह देखा जा रहा है कि कुछ ऐसे लोग भी श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में यात्रा कर रहे हैं जो पहले से ही ऐसी बीमारियों से पीड़ित हैं, जिनसे कोविड-19 महामारी के दौरान उनके स्वास्थ्य को खतरा बढ़ जाता है. यात्रा के दौरान पूर्व ग्रसित बीमारियों से लोगों की मृत्यु होने के कुछ दुर्भाग्यपूर्ण भी मामले मिले हैं.

रेल मंत्रालय ने आगे अपील की है कि हम समझ सकते हैं कि देश के की नागरिक इस समय रेल यात्रा करना चाहते हैं एवं उनके निर्बाध रूप से रेल सेवा मिलती रहे, इसके लिए भारतीय रेल का परिवार 24 घंटे, सातों दिन कार्य कर रहा है. लेकिन हमारे यात्रियों की सुरक्षा हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है और इसके लिए सभी देशवासियों का सहयोग अपेक्षित है. किसी भी कठिनाई या आकस्मिकता पड़ने पर कृपया अपने रेल परिवार से संपर्क करने में हिचकिचाएं नहीं. भारतीय रेल आपकी सेवा में हमेशा की तरह तत्पर है.

1 जून से चलने वाली है 200 स्पेशल ट्रेन

31 मई को लॉकडाउन 4.0 की समयसीमा खत्म हो जाने के बाद आगामी सोमवार यानी 1 जून से भारतीय रेलवे देश के विभिन्न हिस्सों में फंसे लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए 200 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू करने जा रहा है. आगामी सोमवार से ये स्पेशल गाड़ियां सवारियों को लेकर पटरियों पर दौड़ने लगेंगी. इन ट्रेनों में सफर करने के लिए बीती 22 मई से ही टिकटों की बुकिंग शुरू हो गयी है. इन ट्रेनों में सफर करने वाले 30 पहले भी सीटों की बुकिंग करवा सकते हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें