1. home Hindi News
  2. national
  3. indian army and press information bureau call fake use of microwave weapon by china in east ladakh ksl

पूर्वी लद्दाख में चीन की ओर से माइक्रोवेव हथियार के इस्तेमाल को भारतीय सेना और प्रेस सूचना ब्यूरो ने बताया फर्जी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पीआईबी फैक्ट चेक
पीआईबी फैक्ट चेक
ANI

नयी दिल्ली : पूर्वी लद्दाख की भारत-चीन सीमा पर चीन द्वारा माइक्रोवेव हथियार का इस्तेमाल करके भारतीय सेना को पीछे हटने की मीडिया में चल रही खबर को भारतीय सेना और प्रेस सूचना ब्यूरो ने मंगलवार को फर्जी बताया है.

जानकारी के मुताबिक, प्रेस सूचना ब्यूरो ने खबर का फैक्ट चेक कर स्पष्ट करते हुए कहा है कि कुछ मीडिया लद्दाख में भारत-चीन सीमा स्टैंड-ऑफ से संबंधित हालिया खबर चला रहे हैं. यह खबर फर्जी है.

साथ ही कहा है कि भारतीय सेना ने भी स्पष्ट किया है कि ऐसी कोई घटना नहीं हुई है. भारतीय सेना के मुताबिक, पूर्वी लद्दाख में माइक्रोवेव हथियारों के इस्तेमाल पर मीडिया के लेख निराधार हैं. खबर फर्जी है.

मालूम हो कि मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, चीन के एक विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर ने दावा किया है कि चीनी सेना ने भारत के पूर्वी लद्दाख में भारतीय सेना के कब्जे वाली चोटियां खाली कराने के लिए माइक्रोवेव हथियारों का इस्तेमाल किया था.

चीन की रेनमिन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज के एसोसिएट डीन जिन केनरांग ने ऑनलाइन आयोजित एक सेमिनार में यह दावा किया है. सोशल मीडिया में जारी सेमिनार के वीडियो में प्रोफेसर जिन कह रहे हैं कि भारतीय सेना ने दो चोटियों पर कब्जा कर लिया था.

सामरिक दृष्टि से अहम इन दोनों चोटियों को चीन की पश्चिमी थिएटर कमांड ने वापस लेने का आदेश दिया था. साथ ही चीनी सेना को फायरिंग नहीं करने का भी आदेश दिया गया था. इसके बाद चीनी सेना ने माइक्रोवेव हथियारों का इस्तेमाल कर दोनों चोटियों पर कब्जा कर लिया.

मालूम हो कि हाल ही में दोनों देशों के बीच कमांडर स्तरीय हुई लंबी बातचीत में अपने-अपने देशों के सैनिकों को पीछे हटाने पर सहमती बनी है. हालांकि, दोनों देशों के सैनिक अब भी सीमा पर डटे हैं. इसी बीच, चीन की ओर से नया प्रॉपगैंडा शुरू हो गया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें