1. home Hindi News
  2. national
  3. india winter season signs of increase in temperature after january 23 rain in these states rts

सर्दी का सितम अब और नहीं! 23 जनवरी के बाद तापमान में बढ़ोतरी के संकेत, इन राज्यों में बारिश के आसार

लंबे समय से ठंड की मार झेल रहे लोगों के लिए राहत की खबर मौसम विभाग ने दी है.आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ आरके जेनामणि ने कहा है कि 23 जनवरी के बाद यानी जनवरी के आखिरी हफ्ते से तापमान में बढ़ोतरी होने के संकेत मिल रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ठंड का प्रकोप
ठंड का प्रकोप
प्रतीकात्मक फोटो

Weather Update, Cold Wave, India Weather: भारत में अब मौसम बदलने वाला है. सर्दी का सितम झेल रहे लोगों को अब इससे राहत मिलने के संकेत मौसम विभाग ने दिया है. आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ आरके जेनामणि ने सोमवार को कहा कि आज दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में कोहरे की स्थिति में सुधार हुआ है. वहीं, पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली में 21 जनवरी की रात से 23 जनवरी की सुबह तक हल्की बारिश होगी और धीरे-धीरे तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होगी. दरअसल कड़ाके की ठंड और शीतलहर का प्रकोप उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में लगातार जारी है. लोग घरों में दुबके ठंड से निजात पाने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं. हालांकि सुबह की धुंध के बाद दोपहर में खिली धूप से थोड़ी राहत जरूर है.

वहीं, आपको बता दें कि दिल्ली की हवा में आज थोड़ा सुधार देखने को मिला है. सोमवार सुबह हल्के बादल देखे गए. फिलहाल राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे 8 डिग्री के लगभग बना हुआ है. अधिकतम तापमान रविवार को 3 डिग्री से कम रहा है. वहीं, लगातार आ रहे पश्चिमी विक्षोभों की वजह से मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 19 एवं 20 जनवरी को कुछ जगहों पर छिटपुट बारिश के आसार बने हुए हैं.

कश्मीर से भी राहत की खबर

वहीं, बर्फबारी के साथ कड़ाके की सर्दी के बीच कश्मीर में न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. जिससे शीतलहर की स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ है. मौसम विभाग ने कहा कि जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात के शून्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान से कम था.

झारखंड-बिहार में मिलेगी राहत ?

झारखंड में 22 जनवरी को सुबह में कोहरा या धुंध रहने तथा बाद में आंशिक बादल छाये रहने की संभावना जतायी है. इसके अगले दिन यानी 23 जनवरी को राज्य में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है. हालांकि उसके बाद तापमान में बढ़ोतरी संभव है. वहीं, बिहार में पश्चिमी विक्षोभ की वहज से अगले दो से तीन दिनों तक न्यूनतम तापमान में गिरावट की संभावना बनी हुई है. राज्य के अलग-अलग हिस्सों में ठंड और कोहरे की स्थिति बनी रहेगी. बिहार में फिलहाल ठंड से कोई खास राहत मिलती नहीं दिख रही है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें