1. home Home
  2. national
  3. india weather update warning of heavy rain states country alert issued delhi ncr bihar jharkhand weather pkj

Weather Forecast Today : देश के ज्यादातर राज्यों में बारिश के आसार, जानें झारखंड, बिहार समेत इन राज्यों का हाल

देश के ज्यादातर राज्यों में बारिश की संभावना जारी की गयी है. मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है. देश की राजधानी दिल्ली में भी बारिश की संभावना जाहिर की गयी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
india weather update
india weather update
file

देश के ज्यादातर राज्यों में बारिश की संभावना जारी की गयी है. मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है. देश की राजधानी दिल्ली में भी बारिश की संभावना जाहिर की गयी है.

कैसा है दिल्ली का मिजाज

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जानकारी दी है कि दिल्ली के कुछ हिस्सों में बारिश हुई. सफदरजंग वेधशाला में सोमवार सुबह साढ़े आठ बजे से मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे तक 3.5 मिलीमीटर बारिश हुई है. आज हल्की बारिश हो सकती है और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

यूपी में आज कई जगहों पर बारिश की संभावना

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. सीतापुर, मुरादाबाद, सहारनपुर, बिजनौर, एटा, बरेली, बलिया, कन्नौज, जालौन, प्रतापगढ़, बांदा, वाराणसी, बागपत और हापुड़ जिलों में बारिश की सूचना है. राज्य में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 37.0 डिग्री सेल्सियस बस्ती में दर्ज किया गया,जबकि मुजफ्फरनगर में सबसे कम न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आज भी राज्य में कई स्थानों पर बारिश / गरज के साथ बौछार पड़ने की संभावना है.

बिहार में बारिश का हाल

बिहार के कई जिलों में भी मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जाहिर की है. पटना में लगातार दो दिन देर रात बारिश हुई . दूसरे दिन तेज धूम की वजह से पटना का अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री दर्ज किया गया. राजधानी पटना सहित दक्षिण बिहार में बारिश की संभावना है. राज्य के दक्षिण पश्चिम, दक्षिण मध्य और दक्षिण पूर्व जिलों में एक या दो स्थानों पर भी गरज के साथ बारिश हो सकती है.

झारखंड में मौसम का हाल

बंगाल की खाड़ी में आये चक्रवात का असर पूरे झारखंड पर पड़ा है. राज्य के करीब-करीब सभी जिलों में मध्यम दर्जे की बारिश हुई है. दो दिन असर दिखाने के बाद यह अब कमजोर पड़ने लगा है. यह ओड़िशा और छत्तीसगढ़ से मध्य प्रदेश की ओर जा रहा है. बुधवार को इसका असर कम होने की उम्मीद है.

झारखंड के कई इलाकों में कुछ दिनों से हल्की- हल्की बारिश हो रही है. सोमवार से ही लगभग पूरे राज्य में ऐसे ही काले बादलों ने डेरा जमाया हुआ है और लगातार हल्की बारिश हो रही है.

जमशेदपुर में 1400 मिमी से अधिक वर्षा हुई है. जमशेदपुर में एक जून से अब तक करीब 1413 मिमी बारिश हो गयी है. रांची में 1308, बोकारो में 1101 मिमी से अधिक बारिश हुई है. रांची में तापमान 23 डिग्री सेसि पहुंच गया है.

गुजरात में कैसा है मौसम

गुजरात के कई जिलों में पिछले 24 घंटे से बारिश हो रही है. कई जिलों में बाढ़ की वजह से परेशानी शुरू हो गयी है. राजकोट और जामनगर जिलों में पिछले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश हुई और बाढ़ में फंसे हुए 200 से अधिक लोगों को बचाया गया.

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने मंगलवार को जामनगर जिले के प्रभावित इलाकों का दौरा किया. भारी बारिश के बाद कई गांवों का संपर्क सड़कों से टूट गया है. भारी बारिश से बुरी तरह प्रभावित दोनों जिलों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीमों की ओर से चलाए जा रहे राहत एवं बचाव कार्यों में मदद के लिए भारतीय वायु सेना (आईएएफ), नौसेना और तटरक्षक बल को बुलाया गया है.

छत्तीसगढ़ में भी बारिश

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान लगातार बारिश हो रही है. राज्य सरकार ने सभी जिलाधिकारियों को निगरानी रखने के​ लिए कहा है. राज्य के कई जिलों में नदी और नाले उफान पर हैं. राज्य के चार जिलों रायपुर, धमतरी, गरियाबंद और महासमुंद के जिलाधिकारियों को स्थिति पर नजर रखने और सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है. बीती रात और आज सुबह हुई तेज बारिश से जिले की सबसे बड़ी पैरी नदी तथा अन्य नदी नाले उफान पर हैं.

बंगाल का हाल

कोलकाता एवं अन्य जिलों में मंगलवार को जबरदस्त बारिश हुई है. मौसम विभाग ने बुलेटिन जारी कर बताया कि आज दिन में कोलकाता एवं इसके पड़ोसी जिलों -उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, हरवड़ा एवं हुगली- के विभिन्न हिस्सों में मध्यम से तेज बारिश हुयी और आंधी चली . साल्ट लेक में सेक्टर -पांच सहित महानगर के विभिन्न इलाकों में जल जमाव हो गया जिससे लोगों को उनके गंतव्य तक पहुंचने में काफी परेशानी हुई.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें