1. home Hindi News
  2. national
  3. india taking all necessary measures to prevent coronavirus spread says harsh vardhan in rajya sabha

Coronavirus: सांसदों में भी कोरोना का खौफ, हर्षवर्धन ने सदन को बतायी ये 10 बड़ी बातें

By amitabh.kumar@prabhatkhabar.in
Updated Date

कोरोना वायरस का खौफ सांसदों में भी गुरुवार को नजर आया. कई सांसद सदन में मास्क पहने नजर आये. जहां लोकसभा में महाराष्ट्र के अमरावती का प्रतिनिधित्व करने वाली नवनीत ने मास्क पहनकर ही बिजली आपूर्ति के विषय पर पूरक प्रश्न पूछा. वहीं लद्दाख के भाजपा सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल भी चेहरे पर मास्क लगाकर लोकसभा पहुंचे. संसद परिसर में कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद, जयराम रमेश और कुछ अन्य नेता हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल करते देखे गये. आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य सुशील गुप्ता भी संसद परिसर में मास्क लगाये दिखे. इस बीच स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने देश में कोरोना वायरस से उत्पन्न हालात के बारे में राज्यसभा में जानकारी दी. आइए जानते हैं दस बड़ी बातें जो डॉ. हर्षवर्धन ने सदन को बतायी...

1. डॉ. हर्षवर्धन ने सदन में जानकारी दी कि अब तक भारत में इससे संक्रमण के 29 मामलों की पुष्टि हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मामले पर करीब से नजर बनाए हुए हैं.

2. राज्यसभा में दिये अपने बयान में स्थिति से निपटने के लिए सरकार द्वारा किये गये उपायों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि 29 मामलों में केरल के वे तीन लोग भी शामिल हैं जिनमें पिछले महीने इसके संक्रमण की पुष्टि हुई थी और स्वस्थ्य होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी भी मिल गयी है.

3. पिछले कुछ दिनों में कोरोना वायरस के संक्रमण की दिल्ली में भी छह मरीजों में पुष्टि हुई है.

4. कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा उत्पन्न होने के बाद विदेश से भारत आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग को अनिवार्य कर दिया गया है. इससे पहले कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित 12 देशों से आने वाले यात्रियों का ही हवाईअड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग किया जा रहा था.

5. अब तक संक्रमण के 3542 संदिग्ध मामलों में कोरोना वायरस का परीक्षण कराया गया है. इनमें से अब तक 29 मामलों में इसके संक्रमण की पुष्टि हुई है जबकि 92 नमूनों के परीक्षण का परिणाम आना अभी बाकी है.

6. डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार ने देश के सभी हवाईअड्डों, बंदरगाहों और पड़ोसी देशों की सीमा से लगे इलाकों में स्क्रीनिंग सुविधा का विस्तार किया है. साथ ही सभी राज्यों में कारोना वायरस से संक्रमण के संभावित मरीजों के इलाज के अतिरिक्त इंतजाम किये गये हैं.

7. इटली से आये पर्यटकों के कारण संक्रमण फैला है.

8. भारत में कोरोना को लेकर 17 जनवरी से तैयारी की जा रही थी. सभी संबंधित विभाग कोरोना को लेकर लगातार समीक्षा बैठक कर रहे हैं, इसके लिए मंत्री समूह भी बनाया जा चुका है.

9. लोग कोरोना से प्रभावित देशों में जाने से बचें, देश में 18 जनवरी से स्क्रीनिंग की जा रही है. चीन, जापान, हॉन्ग कॉन्ग, ईरान, दक्षिण कोरिया, नेपाल, वियतनाम, सिंगापुर, थाइलैंड आदि देशों के यात्रियों की स्क्रीनिंग पहले से की जा रही थी, अब विदेश से आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग करने का काम जारी है.

10. N95 मास्क और अन्य उपकरणों के एक्सपोर्ट को नियंत्रित किया गया है. जांच के लिए 15 लैब बनाये जा चुके हैं. 19 और तैयार किये जा रहे हैं. एक कॉल सेंटर भी इसके लिए बनाया गया है. हम मार्गदशन और अपडेट्स के लिए WHO के संपर्क में हैं. तेहरान में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत सरकार ईरान के संपर्क में है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें