1. home Hindi News
  2. national
  3. india china stand off road construction work nimu leh and ladakh borders area road bro indian army latest news avh

India China News : तनाव के बीच भारत ने तेज किया चीन सीमा से सटे सड़कों का निर्माण कार्य, जानें कब तक हो जाएगा पूरा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
india china tension
india china tension
pti

India China News : चीन से सीमा पर तनाव के बीच भारत ने लेह में सड़क निर्माण कार्य तेज कर दिया है. निर्माण कार्य में लगे बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन(बीआरओ) ने इसको लेकर युद्ध स्तर काम खर रही है. माना जा रहा है कि जल्द ही रोड मरम्मत और निर्माण का कार्य पूरा हो जाएगा.

समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार बीआरओ लगातार चीन बॉर्डर से सटे इलाकों में निर्माण कार्य कर रही है. जानकारी के मुताबिक बीआरओ ने इसके लिए कर्मचारियों और मजदूरों को डबल शिफ्ट में काम करने के लिए कहा है. इसके अलावा सभी मजदूरों का वीकेंड भी खत्म कर दिया गया है. भारत और चीन के बीच विवाद से जुड़ी हर Breaking News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

ठंड से पहले निर्माण कार्य- बताया जा रहा है कि निर्माण कार्य में तेजी के पीछे सबसे बड़ा कारण ठंड है. बीआरओ की कोशिश है कि इसमें जल्द ही पूरा कर लिया जाए, जिससे ठंड में काम गड़बड़ न हो. बता दें कि ठंड के महीने में लेह के इलाकों में भारी बर्फबारी होती है, जिसके कारण निर्माण कार्य रोक दिया जाता है.

इससे पहले, बॉर्डर रोड्स टास्क फोर्स (BRTF) के सुपरिटेंडेंट इंजीनियर एमके जैन ने बताया, यह सड़क 280 किमी लंबी है और यह लगभग तैयार है. मनाली से लेह जाने के लिए सड़क लगभग 5-6 घंटे बचाएगी. उन्होंने बताया, चूंकि यह 280 किमी की सड़क कम ऊंचाई पर है, इसलिए इसे वाहन चालन के लिए लगभग 10-11 महीने के लिए खोला जा सकता है. हमने इसे अलग-अलग सड़क से जोड़ने और इसे 30 किलोमीटर तक जोड़ने के लिए कनेक्टिविटी दी है, जिसे पूरा करना बाकी है.

गौरतलब है कि 15 जून की रात भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प की घटना के बाद दोनों देशों के बीच विवाद चरम पर है. इधर 29 और 30 की रात चीनी सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में गतिरोध वाले स्थल पर फिर घुसने की कोशिश की. हालांकि भारतीय जवानों ने उनकी इस कोशिश को मुंहतोड़ जवाब दिया और उन्हें खदेड़ दिया. खबर ये भी है कि करीब 500 चीनी सैनिकों ने घुसपैठ की कोशिश की, लेकिन भारतीय सैनिकों ने उन्हें 4 किलोमीटर अंदर तक खदेड़ दिया और चीन के कब्जे वाले क्षेत्र पर अपना कब्जा जमा लिया.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें