1. home Hindi News
  2. national
  3. india china faceoff latest news chinese air force operating j 20 fighter plane close to lac in ladakh rkt

India China Standoff: भारत से तनाव के बीच लद्दाख बॉर्डर के पास उड़ान भर रहे चीन के J-20 फाइटर जेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
लद्दाख बॉर्डर के पास उड़ान भर रहे चीन के J-20 फाइटर जेट
लद्दाख बॉर्डर के पास उड़ान भर रहे चीन के J-20 फाइटर जेट
फोटो - ट्वीटर

India China, india china faceoff, india china border dispute: भारत और चीन के बीच एक बार फिर से सीमा पर झड़प हुई है. पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील इलाके के पास भारत और चीन के सैनिकों के बीच झड़प की ख़बरें आई हैं. बता दें कि पैंगोंग झील इलाके के पास 29-30 अगस्त की रात को चीन ने घुसपैठ की कोशिश की, जिसे पहले से तैयार भारतीय सेना के जवानों ने नाकाम कर दिया. वहीं अब खबर आ रही है कि चीन की वायुसेना ने भारत से तनाव के बीच ईस्टर्न लद्दाख के पास J-20 फाइटर जेट की गतिविधि बढ़ा दी है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन के J-20 विमान पिछले कुछ दिनों से भारतीय बॉर्डर के पास उड़ान भर रहे हैं. बीती रात को जो बॉर्डर पर घटना हुई उससे पहले ही चीनी सेना के विमान उड़ान भर रहे हैं. ये लड़ाकू विमान चीन के शिनजियांग इलाके के होतान एयर बेस से उड़ान भर रहे हैं. बता दें कि चीनी वायुसेना के पांचवी पीढी के ये J-20 विमान सबसे ताकतवर विमान में से एक हैं.

बता दें कि भारत और चीन के सैनिकों के बीच एक बार फिर पेंगोंग त्सो झील (Pangong Lake) के पास हुई है. खबरों के अनुसार 29 और 30 अगस्त की रात चीनी सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में गतिरोध वाले स्थल पर फिर घुसने की कोशिश की. पैंगॉन्ग त्सो झील पर चीन की घुसपैठ की कोशिश को भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया जिसके चलते चीनी सैनिक अपने दुस्साहस में विफल हो गए.

गैरतलब है कि लद्दाख से 200 मील दूर स्थित अपने होटन एयरबेस पर अपने सबसे आधुनिक चेंगदू जे-20 स्टील्थ फाइटर जेट तैनात करने की खबरे पहले ही आ रही थी. सेटेलाइट इमेज में चीन के होटन एयरबेस बेस पर दो जे-20 फाइटर जेट की तैनाती देखा गया था. इससे पहले इन फाइटर जेट को इस एयरबेस पर पहले नहीं देखा गया था.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें