1. home Hindi News
  2. national
  3. india china faceoff anti ship missile fired by indian navy guided missile corvette ins kora hits the target with precise accuracy in the bay of bengal aml

India China Faceoff: भारतीय नौसेना ने बंगाल की खाड़ी में दागी एंटी शिप मिसाइल, धू-धू कर जल उठा जहाज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
The anti-ship missile
The anti-ship missile
Twitter

India China Faceoff नयी दिल्ली : वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच भारतीय सेना (Indian Army) लगातार अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रही है. शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) में भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने एक एंटी शिप मिसाइल (The anti-ship missile) दागी जो काफी दूर पर खड़े अपने लक्ष्य को निशाना बनाने में सफल रहा. मिसाइल (Missile) ने सटीक निशाना लगाया और टारगेट धू-धू कर जलने लगा. इसके बाद पानी में डूब गया. यह भारतीय नौसेना के अभ्यास का एक हिस्सा था.

एंटी शिप मिसाइल को भारतीय नौसेना ने गाइडेड मिसाइल कार्वेट आईएनएस कोरा से दागा गया था. इससे पहले भारतीस नौसेना ने 28 अक्तूबर को भी एक एंटी शिप मिसाइल का सफल परीक्षण किया था. उस समय एंटी शिप मिसाइल को भारतीय नौसेना के ‘फ्रंटलाइन कोरवेट आईएनएस प्रबल' से दागा गया था जिसने अपने निशाने पर सटीकता से वार किया था. इसका वीडियो भी जारी किया गया था.

लगातार मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है भारत

24 अक्तूबर को भारत ने पोखरण में तीसरी पीढ़ी के टैंक रोधी मिसाइल 'नाग' का सफल परीक्षण किया था. इसकी मारक क्षमता 4 से 5 किलोमीटर है. यह हवा से हवा में और जमीन से हवा में मार करने की क्षमता रखती है. यह मिसाइल दिन और रात दोनों समय मार करने में सक्षम है. इस मिसाइल को डीआरडीओ ने तैयार किया है. 24 अक्तूबी को इस मिसाइल का तीसरा परीक्षण किया गया.

इससे पहले, नौ अक्तूबर को भारत ने सुखोई-30 लड़ाकू विमान से एंटी रेडिएशन मिसाइल रुद्रम-1 का सफल परीक्षण किया था. डीआरडीओ की तरफ से पिछले करीब तीन महीनों के अंदर यह आठवां मिसाइल परीक्षण है. सीमा पर तनाव के बीच डीआरडीओ मेड इन इंडिया कार्यक्रम को बढ़ावा दे रहा है और तेजी से सामरिक परमाणु और पारंपरिक मिसाइलों को विकसित करने में जुटा है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें