1. home Hindi News
  2. national
  3. india china faceoff the anti ship missile launched by indian navy missile corvette ins prabal in arabian sea aml

India China Faceoff: VIDEO में देखें कैसे भारतीय नौसेना ने एक मिसाइल से डूबो दिया जहाज

By Agency
Updated Date
Indian Navy
Indian Navy
File Photo

India China Faceoff नयी दिल्ली : वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच भारत लगातार अपनी सैन्य ताकत बढ़ा रहा है. भारतीय सेना (Indian Army) समय-समय पर अपनी ताकतों का प्रदर्शन भी कर रहे हैं. लगातार मिसाइलों (Missile) का परीक्षण किया जा रहा है. भारत के रणनीतिक समुद्री क्षेत्र में नौसेना (Indian Navy) ने युद्ध के लिए अपनी तैयारियों का प्रदर्शन करते हुए एक पोत-रोधी मिसाइल (anti ship missile) से एक जहाज को नष्ट कर दिया. अरब सागर में किए गए इस अभ्यास में मिसाइल का निशाना ‘बेहद सटीक' था.

भारतीय नौसेना ने इसका एक वीडियो शुक्रवार को जारी किया. विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य और कई युद्धपोतों, लड़ाकू हेलीकॉप्टरों, विमानों और नौसेना के अन्य उपकरणों को शामिल करने वाले एक व्यापक नौसेना अभ्यास के दौरान इस मिसाइल को ‘फ्रंटलाइन कोरवेट आईएनएस प्रबल' से दागा गया.

भारतीय नौसेना के एक प्रवक्ता ने ट्वीट किया कि मिसाइल ने अपने लक्ष्य पर (एक पुराने जहाज पर) अपनी अधिकतम रेंज के साथ सटीकता से वार किया. उन्होंने कहा, ‘भारतीय नौसेना के ‘फ्रंटलाइन कोरवेट आईएनएस प्रबल' द्वारा दागी गई पोत विरोधी मिसाइल ने अपने लक्ष्य पर अधिकतम रेंज के साथ सटीकता से वार किया.'

भारतीय नौसेना के प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने बृहस्पतिवार को नौसेना के ‘कैरियर बैटल ग्रुप' के चुनिंदा अधिकारियों को आईएनएस विक्रमादित्य से किये गये एक प्रसारण के माध्यम से संबोधित किया था और बल की युद्धक तैयारियों की समीक्षा की थी.

अधिकारियों ने कहा कि एडमिरल सिंह ने अपने संबोधन में पिछले कुछ महीनों के दौरान नौसेना द्वारा युद्धक तैयारियों को चरम पर रखने के लिए बल की सराहना की थी. गुरुवार को ही राजस्थान के पोखरण में एंटी टैंक मिसाइल नाग का सफल परीक्षण किया था. इसकी मारक क्षमता 4 से 5 किलोमीटर है.

Posted By: Amlesh Nandan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें