1. home Hindi News
  2. national
  3. india china dispute 16 hour long meeting between india and china on border dispute agreement on many issues will be discussed again pkj

India China Dispute News : भारत और चीन के बीच सीमा विवाद को लेकर हुई 16 घंटे की लंबी बैठक, कई मुद्दों पर सहमति कुछ पर फिर होगी चर्चा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
india china dispute
india china dispute
file

भारत और चीन के बीच दस महीने पुराना तनाव खत्म हो रहा है. दोनों देशों ने पूर्वी लद्दाख में तैनात अपने सैनिकों को पीछे हटाने को लेकर सहमत हुए हैं. यह विवाद अप्रैल साल 2020 से चल रहा था. तनाव के बीच कमांडर स्तर के कई दौर की बातचीत हुई. दोनों देशों ने पैंगोंग झील से फ्रंटलाइन पर लड़ रहे सैनिकों को हटाने के लिए किए गए प्रयासों को लेकर सकारात्मक प्रतिक्रिया दी.

दोनों देशों के बीच कमांडर स्तर की बातचीत चीनी साइड में स्थित मोल्डो/चुशूल बोर्डर मीटिंग पाइंड पर हुई. पैंगोंग झील से सैनिको को हटाकर तनाव कम करने की कोशिश हुई. इस तरह तनाव कम करने की कोशिश उन क्षेत्रों के लिए बेहतर संकेत हैं जहां तनाव चल रहा है.

इस बैठक में विवादों पर चर्चा हुई इसमें कई मुद्दों पर भी सहमति बनी है. इसमें दोनों देशों ने पश्चिमी सेक्टर (वेस्टर्न सेक्टर) के बारे में भी एक दूसरे से अपने विचार साझा किये. यह बातचीत करीब 16 घंटे तक चली .

इस मीटिंग में पैंगोंग झील की तरह ही गोगरा और हॉटस्प्रिंग के मसले को भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझा लेने पर विचार किया गया है. विवादित क्षेत्रों जैसे डेप्सांग के लिए भी मिलिट्री और राजनयिक लेवल पर बातचीत करने की जरूरत पर सहमति बनी है. भारत और चीन के बीच सीमा विवाद बैठक होने तथा Breaking News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें