1. home Hindi News
  2. national
  3. india china border tension france handed over second batch of rafale fighter jet to india iaf rkt

Rafale : चीन के साथ तनाव के बीच भारत को मिले 5 और राफेल फाइटर जेट

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारतीय राफेल
भारतीय राफेल
Twitter

Rafale : भारतीय वायुसेना का सबसे उम्दा फाइटर जेट राफेल भारतीय वायुसेना (Rafale Jets Induction in IAF) के 17वें स्क्वाड्रन, ‘गोल्डन ऐरो’ का हिस्सा बन गया है. अब खबर आ रही है कि फ्रांस ने भारत को राफेल लड़ाकू विमानों के अगले बैच को सौंप दिया है. खबरों के अनुसार भारत में मिलने वाला राफेल विमान का ये बैच अभी फ्रांस की की धरती पर ही मौजूद हैं और अगले महीने यानि अक्टूबर में इन विमानों की भारत पहुंचने की उम्मीद है.

बता दें कि इकनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक राफेल फाइटर जेट के दूसरे बैच को भारत को सौंप दिया गया है. ये विमान अभी फ्रांस में हैं, अब भारतीय वायुसेना पर यह निर्भर है कि वे कब इन विमानों को भारत लाते हैं. अगले महीने यानि अक्टूबर में इन विमानों की भारत पहुंचने की उम्मीद है. माना जा रहा है कि अक्टूबर में ये राफेल विमान भारत पहुंचेंगे. इन विमानों को पश्चिम बंगाल में स्थित कलईकुंडा एयरफोर्स स्टेशन पर तैनात किया जाएगा। जो चीन से लगती पूर्वी सीमा की रखवाली करेंगे.

गौरतलब है कि राफेल के आने से भारतीय वायुसेना की ताकत में कई गुना इजाफा हो गया है. भारत के लिए राफेल एक मील का पत्थर माना जा रहा है. राफेल लड़ाकू विमानों के भारतीय वायुसेना होने से चीन और पाकिस्‍तान की धड़कनें जरूर तेज हो गई होंगी क्योंकि इन दोनों देशों के लिए राफेल से पार पाना बहुत कठीन है.

बता दें कि पांच राफेल जेट विमानों का पहला बैच इसी साल 29 जुलाई को भारत पहुंच गया था. 2016 में भारत और फ्रांस के बीच 36 लड़ाकू विमानों की खरीद के लिये 59,000 करोड़ रुपये समझौता हुआ था. राफेल 4.5 जेनरेशन का लड़ाकू विमान है. भारत और फ्रांस के साथ हुए करार के मुताबिक 2022 तक भारत को 36 राफेल जेट भारत को मिल जाएंगे. पहले 18 राफेल जेट अंबाला एयरबेस में रखे जाएंगे, जबकि बाकी के 18 विमान पूर्वोत्तर के हाशीमारा में तैनात किये जाने का प्लान है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें