1. home Hindi News
  2. national
  3. icse isc results 2020 icse 10th and isc 12th results will be released on friday this is how you can check

ICSE, ISC Results 2020 : शुक्रवार को जारी होंगे ICSE की 10वीं और ISC की 12वीं के रिजल्ट, ऐसे कर सकते हैं चेक

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कल आएगा ICSE 10वीं और ISC 12वीं का Results.
कल आएगा ICSE 10वीं और ISC 12वीं का Results.
प्रतीकात्मक फोटो.

ICSE, ISC Results 2020: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) बोर्ड की ICSE 10वीं और ISC की 12वीं परीक्षा का रिजल्ट शुक्रवार को जारी किए जाएंगे. सीआईएससीई ने अपनी वेबसाइट पर नोटिस प्रकाशित किया है, जिसमें इस बात की पुष्टि की गयी है. सीआईएससीई की वेबसाइट के अनुसार, आईसीएसई 10वीं और आईएससी 12वीं का रिजल्ट शुक्रवार यानी 10 जुलाई को दोपहर बाद 3 बजे घोषित किया जाएगा. आईसीएसई बोर्ड का 10वीं और आईएससी 12वीं के छात्रों का रिजल्ट काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट के करियर सेक्शन में जारी किया जाएगा. इसके अलावा, परीक्षार्थी एसएमएस (SMS) के जरिए भी अपने रिजल्ट की जानकारी ले सकेंगे. सीआईएससीई से संबद्ध स्कूल के प्रधानाचार्य अपनी लॉगिन आईडी और पासवर्ड की मदद से करियर पोर्टल एक्सेस करके अपने स्कूल के परीक्षार्थियों का रिजल्ट देख सकेंगे.

परीक्षार्थी यहां पर देख सकते हैं रिजल्ट : परीक्षार्थी अपना रिजल्ट काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org या फिर results.cisce.org पर लॉगइन कर के देख सकते हैं. वहीं, यदि परीक्षार्थी एसएमएस के जरिए अपना रिजल्ट चेक करना चाहते हैं, तो उन्हें अपनी यूनिक आइडी 09248083883 पर इस फॉरमेट में भेजनी होगी-'ICSE/ISC (Unique ID)'.

परीक्षार्थी ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

  • रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट results.cisce.org पर जाएं.

  • अब अपना कोर्स सेलेक्ट करें.

  • इसके बाद अपना यूआईडी नंबर और इंडेक्स नंबर सबमिट करें.

  • रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा.

  • आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले सकते हैं.

ऐसे तैयार किया गया रिजल्ट : सीआईएससीई का कहना है कि आंतरिक मूल्यांकन छात्र की कुशलता का पैमाना है और सर्वश्रेष्ठ तीन विषयों में औसत अंक उनकी सामान्य शैक्षणिक क्षमता का एक आकलन है. बता दें कि काउंसिल ने 2015 से 2019 के साथ-साथ वर्ष 2002 की बोर्ड परीक्षाओं के आंकड़ों का विस्तृत विश्लेषण किया है. प्रत्येक कारक और वेटेज को इस प्रकार चुना गया है, जिससे इस वर्ष बोर्ड परीक्षाओं में उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए निष्पक्षता सुनिश्चित की जा सके. असेसमेंट स्कीम को बेहतर तरीके से समझने के लिए परीक्षार्थी सीआईएससीई बोर्ड द्वारा जारी की गयी असेसमेंट स्कीम को भी देख सकते हैं.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें