1. home Hindi News
  2. national
  3. hurun india rich list mukesh ambani making 90 crore an hour since the coronavirus lockdown began reliance india rkt

मुकेश अंबानी हर घंटे कमा रहे हैं इतने करोड़ रुपये, लॉकडाउन का भी नहीं पड़ा कोई असर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुकेश अंबानी हर घंटे कमा रहे हैं इतने करोड़ रुपये
मुकेश अंबानी हर घंटे कमा रहे हैं इतने करोड़ रुपये
फोटो - ट्वीटर

भारत के सबसे अमीर शख्स और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) हर घंटे 90 करोड़ रुपए कमा रहे हैं और वह भी तब जब कोरोना महामरी की वजह से आर्थिक गतिविधियां लगभग बंद रही थीं. बता दें कि यह जानकारी हुरुन इंडिया और आईआईएफएल वेल्थ मैनेजमेंट लिमिटेड ने जारी रिपोर्ट में दी है. हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2020 (Hurun India Rich list)के अनुसार, मार्च लॉकडाउन के बाद से मुकेश अंबानी पिछले 6 महीने से हर घंटे 90 करोड़ रुपए कमा रहे हैं.

बता दें कि हुरुन इंडिया रिच लिस्ट में मुकेश अंबानी ने 9 वर्ष से सबसे अमीर भारतीय का खिताब बरकरार रखा है. ताजा जानकारी के मुताबिक उनकी संपत्ति 2,77,000 करोड़ रुपये बढ़कर 6,58,000 करोड़ रुपये हो गई है. मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 5 धनकुबेरों में जगह पाने वाले एकमात्र भारतीय हैं. वर्तमान में अंबानी एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति और दुनिया का चौथा सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2020 (Hurun India Rich list) में देश के ऐसे अमीर शामिल हैं जिनकी संपत्ति 31 अगस्त, 2020 तक 1000 करोड़ रुपये या उससे अधिक थी.

जानकारी के मुताबिक हरुन इंडिया रिच लिस्ट 2020 (Hurun India Rich list) में 828 भारतीयों को जगह मिली है. वहीं लंदन में रहने वाले भारतीय मूल के हिंदूजा ब्रदर्स कुल 1,43,700 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. 32,400 करोड़ रुपए की संपत्ति के साथ स्मिता वी क्रिश रैंकिंग में सबसे अमीर भारतीय महिला हैं. उसके बाद किरण मजूमदार-शॉ 31,600 करोड़ रुपये के साथ हैं. लिस्ट में दिखाया गया है कि बायोकॉन की प्रमुख मजूमदार-शॉ भी देश की सबसे अमीर महिला हैं.

अडाणी की संपत्ति में 48 प्रतिशत का इजाफा 

रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी की निजी संपत्ति में 73 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. उनकी निजी संपत्ति 6.58 लाख करोड़ रुपये हो गयी है. इसकी बदौलत वह लगातार नौंवे साल देश के सबसे धनाढ्य व्यक्ति बने हुए हैं. वहीं गुजरात स्थित अडाणी समूह के चेयरमैन गौतम अडाणी की संपत्ति में 48 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गयी है और यह 1.40 लाख करोड़ रुपये हो गयी है. कुल 828 धनाढ्य भारतीयों की सूची में मात्र पांच प्रतिशत या केवल 40 ही महिलाएं हैं। टाटा समूह में सबसे बड़े एकल साझेदार शापूरजी पालोनजी समूह के साइरस मिस्त्री और शापूर मिस्त्री की निजी संपत्ति में एक प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है . दोनों को 76-76 करोड़ रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ है. शापूरजी पालोनजी समूह टाटा संस में अपनी 18 प्रतिशत की हिस्सेदारी के लिए 1.78 लाख करोड़ रुपये की मांग कर रहा है.

Posted by : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें