1. home Hindi News
  2. national
  3. how successful india was in the war against corona after 60 days of lockdown

CoronaCrisis: लॉकडाउन के 60 दिन पूरे, कोरोना के खिलाफ जंग में कितने कामयाब हम

By SurajKumar Thakur
Updated Date
कोरोना के खिलाफ जंग में कितना कामयाब भारत
कोरोना के खिलाफ जंग में कितना कामयाब भारत
Prabhat Khabar Graphics

नयी दिल्ली: कोरोना संकट के बीच लॉकडाउन के अलग-अलग चरणों से गुजरते हुए 60 दिन बीत चुके हैं. सरकार ने 24 मार्च से लॉकडाउन की घोषणा करते हुये उम्मीद जताई थी कि इससे संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी. लेकिन इतने दिनों में भारत कोरोना को रोकने में कितना कामयाब हुआ. हम आपके सामने कुछ आंकड़े पेश करेंगे. ये आंकड़े स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किये हैं.

भारत में संक्रमण के कितने मामले

पहले बात हालिया दिनों की करते हैं. बीते 24 घंटे में संक्रमण के 6, 654 मामले सामने आये हैं. ये रिकॉर्ड संख्या है. शुक्रवार से लेकर अब तक 137 मरीजों की मौत हुई है. कोविड 19 से मरने वालों की संख्या 3,720 तक पहुंच गयी है. अब जनवरी में मिले पहले मरीज से लेकर अब तक के आंकडों पर नजर डालते हैं.

शनिवार यानी 23 मई तक भारत में संक्रमण के कुल मामले 1 लाख 25 हजार 101 तक पहुंच गये. इनमें कोरोना से प्रभावित पांच प्रमुख राज्यों का आंकड़ा भी देख लेते हैं.

मरीजों के मामले में ये हैं टॉप 4 राज्य

44 हजार 582 मरीजों के साथ महाराष्ट्र इस लिस्ट में टॉप पर है. तमिलनाडू 14 हजार 753 मरीजों के साथ लिस्ट में दूसरे नंबर पर है. गुजरात 13 हजार 268 मरीजों के साथ तीसरे नंबर पर है. दिल्ली में 12 हजार 319 मरीज हैं. पांचवें नंबर पर राजस्थान है. यहां 6 हजार 494 मरीज हैं. इसके बाद मध्य प्रदेश 6 हजार 170 मरीज और उत्तर प्रदेश 5, 735 मरीज का नंबर आता है.

किस राज्य में कितने मरीजों की मौत

अब इन राज्यों में मृतकों का आंकड़ा भी देख लेते हैं. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 1517 मरीजों की मौत हुई है. गुजरात में 802 मरीजों की मौत हुई है. मध्य प्रदेश में 272 लोगों ने कोरोना से अपनी जान गंवाई है. पश्चिम बंगाल में 265 लोगों की मौत हुई है. दिल्ली में मरने वालों की संख्या 208 है.

जानें कितने लोग अब तक ठीक हुये

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओऱ से जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कुल 69 हजार 597 संक्रमितों का इलाज चल रहा है. 51 हजार 783 लोग ठीक हो गये हैं. कुल संक्रमितों में से 41.39 फीसदी मरीज ठीक हुये हैं. मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक मरने वाले 70 फीसदी संक्रमित किसी दूसरी बीमारी से भी ग्रसित थे. इस वजह से उनका इम्यून कमजोर था.

लॉकडाउन का चौथा फेज जारी है

इस समय देश में लॉकडाउन का चौथा फेज चल रहा है. ये 31 मई तक चलेगा. सरकार ने इस फेज में काफी राहत दी है. श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा 15 एसी और 200 नॉन एसी ट्रेनें चलाई जा रही हैं. आर्थिक मामलों में भी ढील दी गयी है. हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लॉकडाउन में ढील देने को लेकर भारत को चेताया है. देखने वाली बात होगी कि सरकार का आगे क्या रूख रहता है.

फिलहाल, आप अपने घरों में बने रहें. लॉकडाउन नियमों का पालन करें. गाइडलाइन्स फॉलो करें. खुद के साथ साथ घर के बच्चों और बुजुर्गों का खयाल रखें, साथ मिलकर कोरोना को हराने में योगदान दें.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें