1. home Home
  2. national
  3. heavy rain forecast in up bihar jharkhand bengal delhi for today and tomorrow mausam vibhag alert amh

Weather News:झारखंड-UP-बिहार में भारी बारिश,भूस्खलन के डर से रातभर सो नहीं पाए लोग,यमुना खतरे के निशान से ऊपर

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को सुबह मौसम सुहावना रहने के साथ ही न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम, 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. weather alert in uttar pradesh,bihar,jharkhand,mp,delhi weather alert, weather forecast

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather News
Weather News
pti

Weather News : राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को सुबह मौसम सुहावना रहने के साथ ही न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम, 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से अधिक मात्रा में पानी छोड़ने के कारण राजधानी दिल्ली में यमुना नदी में जलस्तर बढ़ गया है. ये खतरे के निशान के ऊपर पहुंच गया है. इधर झारखंड और बंगाल में मूसलाधार बारिश हो रही है. लगातार हो रही बारिश के कारण कोलकाता में कई इलाकों में जलभराव नजर आ रहा है.

इधर हिमाचल प्रदेश के सिरमौर ज़िले के बरवास में भूस्खलन होने से राष्ट्रीय राजमार्ग-707 बाधित हो गया है. वहीं भारी बारिश के चलते मंडी में एक जगह टीन की छत गिरने से कई कारें दब गईं. पश्चिम बंगाल के कलिमपोंग में भी राष्ट्रीय राजमार्ग-10 भूस्खलन के बाद बाधित हो गया है. बताया जा रहा है कि गुरुवार रात 8:30 बजे से लगातार बारिश हो रही है. देर रात को भूस्खलन की घटना हुई. डर के कारण हम लोग रातभर सो भी नहीं पाए.

यूपी में छत ढहने से तीन की मौत, होगी भारी बारिश : यूपी के मुजफ्फरनगर जिले में भारी बारिश के कारण एक मकान की छत ढहने से तीन लोगों की मौत हो गई. प्रदेश के कई जिलों में आज बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी करने का काम किया है. सूबे के हमीरपुर, महोबा, सिद्धार्थनगर, कुशीनगर समेत कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है.

दक्षिण बंगाल में भारी बारिश का अनुमान : बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल में कम दबाव के कारण कोलकाता और राज्य के कुछ दक्षिणी जिलों में सामान्य जनजीवन को प्रभावित किया. मौसम विभाग ने कोलकाता में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई है. कम दबाव के क्षेत्र के कारण शुक्रवार तक दक्षिण बंगाल के जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है. इसके पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है.

अगले 48 घंटों में तेज बारिश : मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र नजर आ रहा है जिसकी वजह से पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार में अगले 48 घंटों में तेज बारिश होगी. पूर्वी, पश्चिमी और मध्य भारत में एक अगस्त तक भारी बारिश का अनुमान है.

राजस्थान में भारी बारिश : आईएमडी की मानें तो एक चक्रवात उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे पंजाब में बन रहा है जिसके कारण दक्षिण गुजरात, पश्चिम राजस्थान में भारी बारिश होने के आसार हैं. आईएमडी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश के आसार हैं. अगस्त से बारिश में कमी आने की संभावना है.

मध्य प्रदेश के 15 जिलों में ऑरेंज अलर्ट : आईएमडी ने अगले 24 घंटे में मध्य प्रदेश के 15 जिलों में भारी वर्षा होने और आकाशीय बिजली गिरने की आशंका व्यक्त करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी करने का काम किया है. मध्य प्रदेश के श्योपुर, मुरैना, भिण्ड, टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, दतिया, शिवपुरी, अनूपपुर, डिंडोरी, नीमच, मंदसौर, रतलाम, बालाघाट एवं मंडला जिलों में आगामी 24 घंटों में कहीं-कहीं पर भारी वर्षा और गरज के साथ बिजली चमकने एवं गिरने की संभावना का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें