1. home Hindi News
  2. national
  3. har ghar dastak pm narendra modi launched har ghar teeka ghar ghar teeka mtj

Har Ghar Dastak: 100 करोड़ टीकाकरण के बाद अब ‘हर घर टीका, घर-घर टीका’ का पीएम मोदी ने दिया मंत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हर घर पर दस्तक देते समय, पहली डोज के साथ-साथ आप सभी को दूसरी डोज पर भी उतना ही ध्यान देना होगा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Har Ghar Dastak: पीएम ने लांच किया अभियान
Har Ghar Dastak: पीएम ने लांच किया अभियान
Twitter (Dr Mansukh Mandaviya)

नयी दिल्ली: देश में 100 करोड़ टीका का डोज पूरा करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (3 नवंबर) को ‘हर घर टीका, घर-घर टीका’ अभियान की शुरुआत की. इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी तक आप सभी ने लोगों को वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचाने और वहां सुरक्षित टीकाकरण के प्रबंध किये. अब हर घर टीका, घर-घर टीका, इस जज्बे के साथ आपको हर घर पहुंचना है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हर घर पर दस्तक देते समय, पहली डोज के साथ-साथ आप सभी को दूसरी डोज पर भी उतना ही ध्यान देना होगा, क्योंकि जब भी संक्रमण के केस कम होने लगते हैं, तो कई बार अर्जेंसी वाली भावना कम हो जाती है. लोगों को लगने लगता है कि इतनी भी क्या जल्दी है, लगा लेंगे. इस अवसर पर उन्होंने एक पहलवान की कहानी भी सुनायी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी कुछ दिन पहले उनकी वेटिकन में पोप फ्रांसिस से मुलाकात हुई थी. वैक्सीनेशन के प्रति वह भी काफी गंभीर हैं. पीएम ने ऐसे सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और जिलाधिकारियों, जहां वैक्सीनेशन की रफ्तार बहुत कम है, से अपील की कि वे इसमें तेजी लाने के लिए धर्मगुरुओं की भी मदद लें. उनकी बात लोगों के मन-मस्तिष्क पर गहरा प्रभाव डालती है. इसलिए वैक्सीन पर धर्मगुरुओं के संदेश को हमें जनता तक पहुंचाने पर विशेष जोर देना होगा.

पीएम मोदी ने कहा कि 100 साल की सबसे बड़ी महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान देश ने अनेक चुनौतियों का सामना किया है. कोरोना से देश की लड़ाई में एक खास बात यह भी रही कि हमने नये-नये समाधान खोजे. इन्नोवेटिव तरीके आजमाये. आपको भी अपने जिलों में वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिए नये-नये तरीके अपनाने होंगे.

टीकाकरण निश्चित, सुरक्षा सुनिश्चित - डॉ मंडाविया

कोरोना को हराने के लिए देश में युद्धस्तर पर चलाये गये टीकाकरण अभियान के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया है.

श्री मंडाविया ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश में 100 करोड़ टीकाकरण पूर्ण होने के बाद अब संपूर्ण टीकाकरण के लक्ष्य को नयी गति देने के लिए सरकार ने ‘हर घर दस्तक’ अभियान की शुरुआत की है. डोर-टू-डोर टीकाकरण का यह अभियान ‘टीकाकरण निश्चित, सुरक्षा सुनिश्चित’ करेगा.

श्री मंडाविया ने कहा कि #HarGharDastak अभियान के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार अब घर-घर टीका पहुंचाकर टीकाकरण अभियान को पूर्णता तक पहुंचाएगी. COVID19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में हर भारतवासी सुरक्षित हो, इसके लिए मोदी सरकार प्रतिबद्ध है और निरंतर इस दिशा में अग्रसर है.

घर-घर पहुंचायेंगे टीकाकरण अभियान-मनसुख मंडाविया

मनसुख मंडाविया ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर देशवासी की कोरोना से सुरक्षा के लिए प्रभावी कदम उठाये हैं. पूरी दुनिया ने भारत के 100 करोड़ टीकाकरण की ऐतिहासिक उपलब्धि को सराहा. जन-जन को सुरक्षा देने को संकल्पित मोदी सरकार ने आज #HarGharDastak अभियान की शुरुआत की, जिसे हम हर घर तक पहुंचायेंगे.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें