1. home Hindi News
  2. national
  3. haj yatra 2021 latest news haj pilgrimage will be allowed only after the corona report is negative you can apply till this date from today vwt

Haj Yatra 2021 : कोरोना रिपोर्ट निगेटिव होने पर ही हज यात्रा करने की मिलेगी इजाजत, आज से इस डेट तक कर सकेंगे आवेदन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
हज के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू.
हज के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू.
फाइल फोटो.

Haj Yatra 2021 latest news : 2021 की हज यात्रा के लिए शनिवार से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. हज यात्रा पर जाने के लिए इच्छुक लोग आगामी 10 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं. उधर, इस यात्रा को लेकर सरकार ने कहा है कि कोरोना वायरस जांच में रिपोर्ट निगेटिव आने पर लोग इस यात्रा पर जा सकेंगे. केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को कहा कि साल 2021 में हज पर जाने वाले यात्रियों के पास अपनी यात्रा से 72 घंटे पहले कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होने की पुष्टि करने वाली रिपोर्ट होना जरूरी होगा.

10 दिसंबर तक कर सकेंगे आवेदन

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री नकवी ने हज कमेटी और अन्य हितधारकों के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से कहा कि हज यात्रा 2021 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 दिसंबर है. उन्होंने कहा कि आवेदक ऑनलाइन, ऑफलाइन या हज मोबाइल ऐप के जरिये आवेदन कर सकते हैं. सभी यात्रियों को कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं होने की पुष्टि करने वाली आरटी-पीसीआर रिपोर्ट पेश करनी होगी. यह जांच सऊदी अरब जाने वाले विमान में सवार होने से 72 घंटे पहले की होनी चाहिए.

कोरोना की वजह से घटाई गई हज रवानगी केंद्रों की संख्या

नकवी ने कहा कि कोविड-19 हालात और एयर इंडिया तथा अन्य एजेंसियों से मिली प्रतिपुष्टि के मद्देनजर हज रवानगी केंद्रों की संख्या घटाकर 10 कर दी गई है. इससे पहले तक देशभर में ऐसे 21 केंद्र हुआ करते थे. उन्होंने कहा कि 10 रवानगी केंद्र अहमदाबाद, बेंगलुरु, कोच्चि, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और श्रीनगर हैं.

महिलाओं के लिए 2020 का आवेदन 2021 में भी होगा वैध

इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री नकवी ने यह साफ भी किया है कि महिलाओं द्वारा बिना मेहरम (पुरुष साथी) श्रेणी के तहत हज यात्रा के लिए 2020 में किया गया आवेदन 2021 में भी वैध है. इसके अलावा इस श्रेणी में नये आवेदन भी स्वीकार किये जाएंगे. हज कमेटी की आधिकारिक वेबसाइट hajcommittee.gov.in पर फॉर्म का प्रारूप अपलोड कर दिया गया है.

घटाए गए सऊदी अरब में रुकने के दिन

मीडिया की खबरों के अनुसार, हज 2021 के लिए कई प्रकार के नए नियम भी बनाए गए हैं. यह कदम कोरोना के चलते उठाया गया है. इसके लिए उम्र सीमा तय कर दी गई है. सऊदी अरब में रुकने के दिनों की संख्या भी घटा दी गई है. हज पर जाने वालों की लॉटरी (कुर्रा) जनवरी में खोली जाएगी.

क्या है यात्रा की आखिरी तारीख

हज कमेटी ने इस यात्रा के लिए एक एक्शन प्लान और गाइडलाइन भी जारी किया है. हज कमेटी के अनुसार, 10 दिसंबर तक यात्रा के लिए ऑनलाइन, ऑफलाइन या मोबाइल ऐप के जरिए आवेदन करने के बाद 1 जनवरी 2021 तक मेडिकल सर्टिफिकेट जमा करने की आखिरी तारीख तय की गयी है.

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें