1. home Hindi News
  2. national
  3. government of india soldiers and officers cancellation of leave in action mode after india china skirmish

भारत चीन झड़प के बाद एक्शन मोड में भारत सरकार, जवानों और ऑफिसर की छुट्टी कैंसल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारत चीन झड़प के बाद  सरकार ने जवानों और ऑफिसर की छुट्टी कैंसिल की, श्रीनगर-लेह हाईवे को भी आम लोगों के लिए बंद कर दिया है.
भारत चीन झड़प के बाद सरकार ने जवानों और ऑफिसर की छुट्टी कैंसिल की, श्रीनगर-लेह हाईवे को भी आम लोगों के लिए बंद कर दिया है.
google

16 जून को हमारे भारतीय सैनिक और चीनी सेना के बीच झड़प हो गयी थी, जिसमें हमारे 20 जवान शहीद हो गए थे हमारे जवानों ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए उनके कई सैनिकों को भी मार गिराया था. गलवानी घाटी में इस तरह चीन के प्रवेश के बाद भारतीय सरकार और सेना भी एक्शन मोड में आ गयी है. सेना ने जितने भी ऑफिसर और जवान छुट्टी पर गए हैं उनकी छुट्टी कैंसल करके उन्हें तुरंत आने को कह दिया है.

इससे पहले जो भी जवान और ऑफिसर छुट्टी पर गए थे वो लॉक डाउन की वजह से घर पर ही फंस गए थे इस वजह से उनकी छुट्टी बढ़ा दी गयी थी.

इसके अलावा सेना ने लद्दाख से सटे सभी गांव को एहतियातन खाली करवाने की कवायद शुरू कर दी गई है. न्यूज 18 की रिपोर्ट के अनुसार सेना ने सभी लोगों को गांव खाली करने के आदेश दिए हैं. यहां तक कि सेना के लैंड लाइन फोन भी बंद कर दिए गए हैं. श्रीनगर-लेह हाईवे को भी आम लोगों के लिए बंद कर दिया है.

उधर चीन ने भी इस पूरे घटना क्रम पर सफाई देते हुए कहा है कि हमलोग किसी भी तरह की हिंसा नहीं चाहते थे लेकिन भारत के आक्रामक रवैये के कारण हमने कार्रवाई की.

इधर भारत और चीन की झड़प के बाद टेलिकॉम डिपार्टमेंट BSNL कंपनी को 4 जी अपग्रेडशन में चीनी इक्विमेंट्स का इस्तेमाल न करने की सलाह दी है. इस तनाव को कम करने के लिए चीनी विदेश मंत्री ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर को फोन किया और तनाव कम करने की सहमति जताई है.

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने 19 तारीख को भारत चीन सीमा विवाद पर बात करने के लिए सर्वाधिक बैठक भी बुलाई है. बुधवार देर शाम प्रधानमंत्री ने रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री से मीटिंग की जिसमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सैन्य तैयारियों की जानकारी दी.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें