1. home Hindi News
  2. national
  3. full lockdown will be imposed for a week from 12 pm tonight in delhi cm kejriwal decided in a meeting with lieutenant governor vwt

दिल्ली में आज रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक लगेगा 6 दिन का 'छोटा लॉकडाउन', जानिए किस पर मिलेगी राहत और किस पर रहेगी पाबंदी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
दिल्ली में लगेगा लॉकडाउन.
दिल्ली में लगेगा लॉकडाउन.
फाइल फोटो.

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के नए मामलों के बीच सोमवार की रात 10 बजे से आगामी एक हफ्ते यानी 26 अप्रैल की सुबह 5 बजे तक के लिए पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया गया है. मीडिया में सूत्रों के हवाले से आ रही खबरों के अनुसार, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ बैठक की है, जिसमें पूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला किया गया है. हालांकि, दिल्ली सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए शुक्रवार की रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू लगाया गया था.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने छह दिन के लॉकडाउन का ऐलान करते हुए कहा कि दिल्ली में आज रात 10 बजे से अगले सोमवार को सुबह 5 बजे तक 6 दिन के लिए लॉकडाउन लगाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि इस दौरान आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी. लोगों की शादियां केवल 50 लोगों के साथ सम्पन्न होंगी, उसके लिए अलग से पास दिए जाएंगे. मुझे उम्मीद है कि यह छोटा लॉकडाउन है और छोटा ही रहेगा और शायद इसे बढ़ाने की जरूरत नहीं पडे़गी.

प्रवासी मजदूरों से दिल्ली नहीं छोड़ने की अपील

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने प्रवासी मजदूरों से अपील करते हुए कहा कि दिल्ली छोड़कर मत जाइएगा. आने-जाने में इतना समय खराब हो जाएगा और पैसा भी खर्च होगा. सरकार आपका पूरा ख्याल रखेगी. यह निर्णय हमने मुश्किल से लिया है. इन 6 दिनों के लॉकडाउन में हम दिल्ली में बड़े स्तर पर बेड की व्यवस्था करेंगे. केंद्र सरकार हमारी मदद कर रही है. हम इसके लिए शुक्रगुजार हैं.

व्यापारिक संगठन ने की पूर्ण लॉकडाउन की मांग

उधर, दिल्ली में कोरोना के बढ़ते नए मामलों के मद्देनजर व्यापारियों के संगठन कन्फेडेरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने दिल्ली में 15 दिनों के लिए पूर्ण लॉकडाउन लगाने की मांग की है. इस बाबत कैट ने दिल्ली के उपराज्यपाल और मुख्यमंत्री को चिट्ठी भी लिखी है. कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया और महासचिव प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कोरोना महामारी का कहर देश भर में बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है. दिल्ली में यह जिस तेजी से बढ़ रहा है, उसको देखते हुए तत्काल प्रभाव से पूर्ण लॉकडाउन जरूरी है. इसके साथ ही, दिल्ली की सभी सीमाओं पर कोरोना की जांच के सख्त इंतजाम किए जाएं, जिससे कोरोना की बढ़ती दर पर रोक लगाई जा सके.

राजधानी में 25 हजार से अधिक कोरोना के नए केस

बता दें कि रविवार तक देश की राजधानी में नए संक्रमितों की संख्या 25462 तक पहुंच गई है. यह एक दिन में सामने आने वाली अब तक की सबसे अधिक संख्या है. वहीं, इस अवधि के दौरान 161 लोगों की मौत हो गई है. दिल्ली में संक्रमण की दर बढ़कर 29.74 फीसदी हो गई है. राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या 74,941 पर पहुंच गई है. इससे पहले शनिवार को 24,375 नए मरीज मिले थे.

किस पर मिलेगी राहत

  • गर्भवती महिलाओं को अस्पताल जाने की छूट होगी.

  • अस्पतालों के डॉक्टरों को वैलिड आईडी कार्ड दिखाकर आने-जाने की छूट होगी.

  • मेट्रो और डीटीसी की बसों में 50 फीसदी संख्या के साथ यात्रा करने की छूट होगी.

  • रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों और बस अड्डों से वैध टिकट दिखाकर जाने-जाने की अनुमति होगी.

  • जीवन रक्षक सेवाएं, आवश्यक सेवाएं, अस्पताल, मेडिकल स्टोर, राशन की दुकानें, दूध के आउटलेट्स पहले की तरह जारी रहेंगे.

  • प्रवासी मजदूरों को दिल्ली से बाहर नहीं जाने की अपील.

  • 50 लोगों की गैदरिंग के साथ शादियों की अनुमति.

  • शादियों के लिए अलग से सरकार पास उपलब्ध कराएगी.

इन पर रहेगी पाबंदी

  • स्कूल-कॉलेज, कोचिंग सेंटर, धार्मिक स्थल बंद रहेंगे.

  • सारे मनोरंजन पार्कों को बंद कर दिया गया है.

  • सिनेमा हॉल बंद रहेंगे, निजी संस्थानों के कार्यालय बंद रहेंगे.

  • किसी भी तरह के सभास्थल पूरी तरह बंद रहेंगे.

  • कोई राजनीतिक रैलियां और सभाएं आयोजित नहीं होंगी.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें