1. home Hindi News
  2. national
  3. free electricity available in punjab from july 1 cm bhagwant mann will announce today prt

Free Electricity: पंजाब में 1 जुलाई से मुफ्त मिलेगी 300 यूनिट बिजली, CM भगवंत मान आज करेंगे घोषणा

पंजाब में आज का दिन खास है. आज यानी शनिवार को पंजाब के सीएम भगवंत मान राज्य के लोगों के लिए 300 यूनिट मुफ्त बिजली की घोषणा करेंगे. आम लोगों को 1 जुलाई से 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलने लगेगी. सीएम भगवंत मान मुफ्त बिजली की घोषणा कर सकते हैं.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Free Electricity in Punjab
Free Electricity in Punjab
Twitter

Free Electricity: पंजाब में आज का दिन खास है. आज यानी शनिवार को पंजाब के सीएम भगवंत मान राज्य के लोगों के लिए 300 यूनिट मुफ्त बिजली की घोषणा करेंगे. आम लोगों को 1 जुलाई से 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलने लगेगी. बता दें, पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार एक महीना पूरा कर रही है, इस मौके पर सीएम भगवंत मान मुफ्त बिजली की घोषणा कर सकते हैं.

गौरतलब है कि चुनाव प्रचार के दौरान दिल्ली की तर्ज पर आम आदमी पार्टी ने पंजाब के लोगों को मुफ्त बिजली देने की घोषणा की थी. अब आप की सरकार (AAP Government) अपने वादे को पूरा करने में लगी है. मुफ्त बिजली देने की योजना को लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान दिल्ली में सीएम और आप पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल से भी मुलाकात कर चुके हैं.

गर्मी के बाद हो योजना लागू- पीएसपीसीएल: वहीं, पंजाब स्टेट पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (PSPCL) का कहना है कि इस योजना को गर्मी के बाद ही लागू करना चाहिए. पीएसपीसीएल का कहना है कि गर्मी की शुरुआत के साथ ही पंजाब में बिजली की मांग काफी बढ़ गई है. बढ़ते तापमान के साथ प्रदेश में बिजली की मांग 8 हजार मेगावाट तक पहुंच गई है. ऐसे में आने वाले समय में इसकी मांग बढ़कर 15 हजार मेगावाट तक पहुंच सकती है.

5 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ: पंजाब में बिजली की मांग बढ़ी है तो वहीं, प्रदेश को कोयले की किल्लत से भी दो चार होना पड़ रहा है. कोयले की कमी के कारण प्रदेश में बिजली उत्पादन की चार इकाइयां पहले ही बंद हो गई हैं. जबकि, तकनीकी खराबी के कारण साबो पावर लिमिटेड की एक इकाई बंद है. ऐसे में लोगों को मुफ्त बिजली देने से सरकार पर 5 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.

कांग्रेस ने साधा निशाना: इधर, कांग्रेस ने पंजाब सरकार पर निशाना साथा है. कांग्रेस नेता और भोलथ से विधायक सुखपाल सिंह खैरा ने आज कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि, पंजाब की आप सरकार 10 एकड़ या उससे ज्यादा जमीन के मालिक किसानों पर ‘ट्यूबवेल बिल' लगा रही है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि, उन्हें पता चला है कि मान सरकार शातिर तरीके से क्रॉस सब्सिडी लगाने वाली है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें