24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Farmers Protest Latest News : MSP और कृषि कानून पर अब भी पेंच, इन दो मुद्दों पर सरकार और किसानों के बीच बनी सहमति

Farmers Protest, Government, farmers, agree on two out of 4 issues, meeting to be held again on January 4, MSP, farm laws farmers protest news latest कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध कर रहे किसानों और सरकार के बीच बुधवार को छठे दौर की वार्ता हुई. बैठक में दोनों पक्षों के बीच 4 में से दो मुद्दों पर सहमति बन गयी है. बैठक के बाद केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, आज विज्ञान भवन में किसान आंदोलन में शामिल नेताओं के साथ बैठक हुई. बैठक में किसान यूनियन के नेताओं ने जो 4 विषय चर्चा के लिए रखे थे, उनमें से 2 विषयों पर आपसी सहमति सरकार और किसान यूनियनों के बीच हो गई हैं.

कृषि कानूनों पर एक महीने से ज्यादा समय से चल रहे गतिरोध को खत्म करने के लिए प्रदर्शनकारी किसानों के संगठनों और तीन केंद्रीय मंत्रियों (केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, रेलवे, वाणिज्य और खाद्य मंत्री पीयूष गोयल तथा वाणिज्य राज्य मंत्री सोम प्रकाश) के बीच छठे दौर की वार्ता बुधवार को हुई.

बैठक में दोनों पक्षों के बीच 4 में से दो मुद्दों पर सहमति बन गयी है. बैठक के बाद केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, आज विज्ञान भवन में किसान आंदोलन में शामिल नेताओं के साथ बैठक हुई. बैठक में किसान यूनियन के नेताओं ने जो 4 विषय चर्चा के लिए रखे थे, उनमें से 2 विषयों पर आपसी सहमति सरकार और किसान यूनियनों के बीच हो गई है.

कृषि मंत्री तोमर ने कहा, दिल्ली में सर्द मौसम को देखते हुए मैंने किसान नेताओं से बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों को घर भेजने का अनुरोध किया है. अगले दौर की वार्ता 4 जनवरी को होगी. पर्यावरण से संबधित अध्यादेश है उसमें पराली और किसान सम्मिलित हैं. उनकी शंका थी किसान को इसमें नहीं होना चाहिए. इसपर दोनों पक्षों में सहमति हो गई है.

केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा, इलेक्ट्रिसिटी एक्ट जो अभी आया नहीं है, उन्हें लगता है यह एक्ट आएगा तो इससे किसानों को नुकसान होगा. सिंचाई के लिए जो बिजली की सब्सिडी दी जाती है वो राज्य जिस प्रकार से देते रहे है, वैसे ही चलनी चाहिए. इसपर भी सरकार और किसान यूनियनों के बीच सहमति हो गई है.

कार्यसूची में 4 विषय थे, इनमें से 2 पर रजामंदी हो गई है. इससे दोनों पक्षों में एक अच्छा माहौल बना. किसान यूनियन 3 कानूनों को वापिस लेने की बात करती रही हैं. हमने ये बताने की कोशिश की है कि जहां समस्या है, वहां सरकार विचार करने को तैयार है.

कानून के विषय में और MSP के विषय में चर्चा पूरी नहीं हुई है, चर्चा जारी है. हम लोग 4 तारीख (4 जनवरी 2021) को 2 बजे फिर से इकट्ठा होंगे और चर्चा को आगे बढ़ाएंगे.

ऑल इंडिया किसान सभा पंजाब के नेता बलकरण सिंह बराड़ ने कहा, सरकार ने बिजली के प्रस्तावित बिल को वापिस ले लिया है. पराली के मामले में सरकार ने अध्यादेश जारी किया था, उसे भी वापिस ले लिया है. MSP और कृषि कानूनों पर 4 तारीख को बात होगी. किसान संघर्ष कमेटी पंजाब के अध्यक्ष बलविंदर सिंह ने बैठक के बाद बताया, सरकार ने 2 मांग मान ली हैं. हमारे 2 विषय रह गए हैं- MSP और 3 कृषि कानून. इन दोनों विषय पर 4 तारीख को 2 बजे बात होगी. आज बहुत अच्छे माहौल में बैठक हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें