1. home Hindi News
  2. national
  3. earthquake tremors felt again in the valley on tuesday night magnitude 46 earthquake

फिर कांपी कश्मीर की धरती, इस साल छाठवीं बार जम्मू कश्मीर में भूकंप

By Agency
Updated Date
जम्मू कश्मीर में मंगलवार की रात 4.6 तीव्रता का भूकंप आया.  राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने यह जानकारी दी.
जम्मू कश्मीर में मंगलवार की रात 4.6 तीव्रता का भूकंप आया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने यह जानकारी दी.
twitter

जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) में मंगलवार की रात 4.6 तीव्रता का भूकंप आया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने यह जानकारी दी. केन्द्र ने बताया कि भूकंप मंगलवार की रात 11.32 बजे आया जिसका केंद्र पांच किलोमीटर की गहराई में स्थित था. इसमें जानमाल के नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं है. भूकंप के झटके महसूस होने के बाद वहां पर थोड़ी सी अफरातफरी की भी स्थिति बन गई थी.

और लोग अपने अपने घरों से बाहर निकल गए. हालांकि गनीमत ये थी कि किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है, लेकिन इस झटके के कारण थोड़ी देर लोगों के बीच दशहत का माहौल जरूर बन गया था. आपको बता दें कि घाटी में इस साल 6 बार भूकंप के झटके महसूस किये गए थे. इससे पहले कल सुबह में भी कश्मीर (Kashmir) में भूकंप के झटके महसूस किये गए. उस वक्त भूकंप की तीव्रता 4.0 थी. जबकि भूकंप का केंद्र कटरा (Katra) था

अगर हम पूरे भारत की बात करें तो पूरे देश में इस साल 11 भूकंप के झटके महसूस किये गए थे. कुछ ही दिनों पहले मिजोरम और मेघालय में भी भूकंप के झटके महसूस किये गए थे. जबकि उससे पहले हरियाणा, और दिल्ली एनसीआर में भी भूकंप के झटके महसूस किये गए थे. आपको जानकर ये हैरानी होगी कि 15 से 16 जून के बीच जम्मू कश्मीर में 4 बार भूकंप के झटके महसूस किये गए.

भूकंप आने के बाद क्या करें

भूकंप आने के समय अगर आप अपने घर या दफ्तर में हो तो तुरंत निकल कर बाहर आ जाएं और किसी खुले मैदान पर चले जाएं. भूकंप के दौरान खुले मैदान से सुरक्षित जगह और कुछ भी नहीं है. इस दौरान घर या दफ्तर के लिफ्ट का प्रयोग बिल्कुल भी न करें ऐसा करना खतरनाक हो सकता है. अगर आपका मकान के सबसे ऊपर वाले फ्लोर पर रहते हैं जहां से बाहर आना मुमकिन न हो तो बिना पैनिक लिए हुए किसी मेज या फिर बेड के नीचे चले जाएं. किसी भी अफवाह वाली बातों से भी बचना बेहद जरूरी है.

Posted By : Sameer Oraon

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें