27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में जोरदार भूकंप, रिक्टर स्केल पर 6.6 रही तीव्रता

Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में मंगलवार रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. झटके रात करीब 10 बजकर 20 मिनट पर महसूस किए गए.

Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में मंगलवार रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इमारतों के हिलने से दहशत में लोग घरों से बाहर निकल आए. झटके रात करीब 10 बजकर 20 मिनट पर महसूस किए गए. बताया जा रहा है कि रिक्टर स्केल में भूकंप की तीव्रता 6.6 आंकी गयी. इसका केंद्र अफगानिस्तान के समीप बताया जा रहा है. भारत में भूकंप का सबसे ज्यादा असर जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा सहित दिल्ली-एनसीआर में देखने को मिला है.

काफी देर तक हिलती रही धरती

बताया जा रहा है कि भूकंप के झटके काफी देर तक महसूस किए गए. दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के डराने वाले झटके तब महसूस किए गए, जब ज्यादातर लोग रात के खाने के बाद सोने की तैयारी में थे या फिर आराम कर रहे थे. तेज झटके महसूस करने के बाद लोगों में बेचैनी बढ़ गई. बहुत सारे लोग सड़कों और पार्कों की तरफ भागने लगे. भूकंप का झटका इतना जोरदार था कि जो लोग घर, दुकान, बाजार या सड़क कहीं भी थे, उन्होंने जरूर महसूस किया. फिलहाल लोग दहशत में हैं. यूपी के अलीगढ़ में भी 4 मिनट तक भूकंप के झटके महसूस किए. इस दौरान लोग घरों से निकल कर बाहर खड़े हो गए.


इन देशों में भी महसूस किए गए झटके

भारत के साथ ही पाकिस्तान, तजाकिस्तान, चीन में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि दिल्ली, इस्लामाबाद और काबुल में अब तक किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. मीडिया रिपोर्ट में प्रत्यक्षदर्शियों के हवाले से बताया जा रहा है कि करीब 45 सेकेंड तक लोगों ने भूकंप का झटका महसूस किया. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Center for Seismology) के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर 6.6 की तीव्रता वाला भूकंप अफगानिस्तान के फैजाबाद में आया. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप के बाद दिल्ली के शकरपुर में बिल्डिंग झुकने की कॉल दमकल विभाग को मिली है.

जानिए कैसे मापी जाती है तीव्रता?

मालूम हो कि भूंकप की जांच रिक्टर स्केल से की जाती है. रिक्‍टर स्‍केल भूकंप की तरंगों की तीव्रता मापने का एक गणितीय पैमाना होता है, जिसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल कहा जाता है. रिक्टर स्केल पर भूकंप को इसके केंद्र यानी एपीसेंटर से 1 से 9 तक के आधार पर मापा जाता है. ये स्‍केल भूकंप के दौरान धरती के भीतर से निकली ऊर्जा के आधार पर तीव्रता को मापता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें