1. home Hindi News
  2. national
  3. dubai kozhikode air india flight with 190 people onboard skidded during landing at karipur airport today

कोझिकोड विमान हादसा: 50 फीट गहरी खाई में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया विमान, 191 यात्रियों में से 17 की मौत

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कोझिकोड एयरपोर्ट पर दो फाड़ हो गया एयर इंडिया का विमान
कोझिकोड एयरपोर्ट पर दो फाड़ हो गया एयर इंडिया का विमान
फोटो : ट्विटर.

air india express flight crash कोझीकोड : एअर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) का एक विमान यहां कोझीकोड हवाईअड्डे की हवाईपट्टी पर फिसलकर करीब 50 फीट गहरी खाई में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया. पुलिस सूत्रों ने कहा कि विमान में 191 लोग सवार थे. उन्होंने कहा कि कई लोगों को पास के अस्पतालों में पहुंचाया गया है और इनमें से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है. डीजीसीए के एक बयान में कहा गया कि एआईईएएक्सबी 1344, बी737 दुबई-कालीकट उड़ान जिसमें 191 लोग सवार थे दुर्घटना का शिकार हुई है. इसमें दोनों पायलट समेत 17 लोगों की मौत हो गयी है. कई गंभीर रूप से घायल हैं.

  • विमान पर सवार हुए यात्रियों के परिजनों के लिए कलेक्टर ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर. 0495 - 2376901 पर संपर्क कर ले सकते हैं जानकारी.

  • UAE में भारत के कॉन्सुल जनरल ने हेल्प लाइन नंबर जारी किए- 056 5463903, 0543090572, 0543090572, 0543090575 पर संपर्क कर सकते हैं लोग.

नागरिक विमानन मंत्रालय ने कहा कि विमान में 174 यात्री, 10 बच्चे, दो पायलट और पांच केबिन क्रू सवार थे. सरकारी सूत्रों ने बताया कि कारीपुर हवाईअड्डे पर दुर्घटनाग्रस्त हुए दुबई-कालिकट एअर इंडिया एक्सप्रेस विमान में दो लोगों की मौत हो गयी है. विमान में दो पायलट थे और इन्हीं दोनों की मौत की खबर आ रही है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, इस दुर्घटना में दो पायलटों समेत 14 लोगों की मौत हो गयी है. एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कोझिकोड विमान हादसे पर खेद जताया. कहा- हादसा हमारे नेटवर्क को प्रभावित कर सकता है, लेकिन वंदे भारत मिशन जारी रहेगा.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को मौके पर जाने के निर्देश दिये हैं. शाह ने ट्वीट किया, 'केरल के कोझीकोड में एअर इंडिया एक्सप्रेस विमान की दुर्घटना के बारे में जानकर व्यथित हूं. एनडीआरएफ को यथाशीघ्र मौके पर पहुंचकर राहत अभियान में सहायता का निर्देश दिया है.' बता दें कि यह विमान वंदे भारत मिशन के तहत दुबई में फंसे भारतीय नागरिकों को लेकर केरल आ रहा था.

विमानन क्षेत्र के नियामक नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विमान में करीब 191 लोग सवार थे. डीजीसीए ने कहा कि उड़ान संख्या- आईएक्स 1344 वाला विमान भारी बारिश के बीच हवाईपट्टी के अंत तक पहुंच गया और 'खाई में गिरकर दो हिस्सों में टूट गया.' विमान शाम करीब सात बजकर 40 मिनट पर हवाईअड्डे पर उतरा. विमानन कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि विमान संभवत: रनवे से आगे निकल गया. एअर इंडिया एक्सप्रेस के बेड़े में सिर्फ बोईंग 737 विमान हैं.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जताया शोक

केरल विमान दुर्घटना पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शोक जताया है. उन्होंने कहा, केरल के कोझिकोड में एयर इंडिया एक्सप्रेस की पीड़ादायक विमान दुर्घटना के बारे में सुनकर बहुत दुःख हुआ. केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान से बात कर स्थिति के बारे में जानकारी ली. मेरी संवेदना दुर्घटना प्रभावित यात्रियों, चालक दल के सदस्यों और उनके परिवारों के साथ है.

PM मोदी ने की केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन से बात

कोझिकोड विमान हादसे को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने केरल के सीएम पिनरई विजयन से बात की है. सीएम ने पीएम को जानकारी दी है कि कोझिकोड और मल्लपुरम के डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर, आईजी अशोक यादव एयरपोर्ट पर पहुंच गये हैं और राहत एवं बताव कार्य में भाग ले रहे हैं. राज्य के मंत्री एसी मोइनुद्दीन राहत एवं बचाव कार्य की निगरानी कर रहे हैं. क्रैश साइट पर पुलिस और दमकल विभाग को तैनात किया गया है.

पीएम मोदी ने केरल के कोझिकोड में हुए विमान हादसे पर शोक जताया. बोले-कोझिकोड के विमान हादसे से दुखी हूं, प्रियजनों को खोने वालों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं. केरल सीएम पिनरई विजयन से बात की है. प्रशासन मौके पर प्रभावित लोगों को हर मदद पहुंचा रहा है.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने विमान हादसे पर शोक जताया है. दिल्ली के सीएम कहा- यात्रियों और क्रू मेंबर्स के परिजनों के प्रति में सांत्वना व्यक्त करता हूं. वहीं, कांग्रेस नेता राहुल ने कहा - मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं. घायलों को जल्द ठीक होने की कामना करता हूं.

प्रभात खबर इस घटना की हर जानकारी और अपडेट आपको लगातार दे रहा है. आप इस खबर पर बने रहिए...

Posted By : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें